व्लादिमीर पुतिन की पश्चिम को चेतावनी- "रूस से भारत को दूर करने के प्रयास निरर्थक"

By मनाली रस्तोगी | Published: October 6, 2023 12:21 PM2023-10-06T12:21:44+5:302023-10-06T12:22:39+5:30

व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "भारत को रूस से दूर करने की कोशिशें व्यर्थ हैं, भारत एक स्वतंत्र देश है।"

Vladimir Putin Warning To The West Attempts To Turn India Away Pointless | व्लादिमीर पुतिन की पश्चिम को चेतावनी- "रूस से भारत को दूर करने के प्रयास निरर्थक"

फाइल फोटो

Highlightsपुतिन ने कहा कि भारत को रूस से दूर करने के प्रयास व्यर्थ हैं, भारत एक स्वतंत्र देश है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए पुतिन ने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत और मजबूत हो रहा है।उन्होंने यह भी कहा कि रूस की तरह भारत की कोई सीमा नहीं है क्योंकि भारतीय दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में अपनी पहचान बना रहे हैं।

मॉस्को: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि भारत सरकार अपने नागरिकों के हित में स्वतंत्र रूप से काम कर रही है और मॉस्को और नई दिल्ली के बीच दरार पैदा करने के पश्चिम के किसी भी प्रयास व्यर्थ हैं। 

पुतिन ने कहा, "पश्चिम हर उस व्यक्ति को दुश्मन बनाने की कोशिश कर रहा है जो उनके एकाधिकार से सहमत नहीं है, हर किसी को खतरा है, यहां तक ​​कि भारत को भी, लेकिन भारतीय नेतृत्व अपने राष्ट्र के हितों में स्वतंत्र रूप से कार्य कर रहा है। भारत को रूस से दूर करने के प्रयास व्यर्थ हैं, भारत एक स्वतंत्र देश है।" 

उनकी टिप्पणी ऐसे समय आई है जब पश्चिमी देशों द्वारा देश पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद रियायती दर पर रूसी तेल खरीदने के लिए भारतीय रिफाइनर कंपनियों की आलोचना हो रही है। पिछले साल फरवरी में यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका और यूरोपीय संघ ने रूस से तेल खरीदना बंद कर दिया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए पुतिन ने कहा कि उनके नेतृत्व में भारत और मजबूत हो रहा है।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा, "भारत की जनसंख्या 1.5 अरब से अधिक है, आर्थिक विकास दर 7 प्रतिशत से अधिक है...यह एक शक्तिशाली देश है, ताकतवर देश है। और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में यह और मजबूत हो रहा है।" उन्होंने यह भी कहा कि रूस की तरह भारत की कोई सीमा नहीं है क्योंकि भारतीय दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में अपनी पहचान बना रहे हैं।

फरवरी 2022 में यूक्रेन के खिलाफ पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू करने के बाद से पुतिन ने शायद ही कभी रूस छोड़ा हो। वह हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सभा और नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हुए थे। अपने कारण बताते हुए पुतिन ने कहा कि वह बैठक में शामिल नहीं हुए क्योंकि वह राजनीतिक दिखावा नहीं करना चाहते थे।

रूसी नेता अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत के गिरफ्तारी वारंट के निशाने पर हैं, एक ऐसा प्रावधान जिसे आईसीसी सदस्य के रूप में दक्षिण अफ्रीका द्वारा लागू करने की उम्मीद की जाएगी यदि वह देश में कदम रखते हैं। पुतिन ने कहा, "मुझे किसी कार्यक्रम के दौरान हमारे दोस्तों के लिए कुछ समस्याएँ क्यों पैदा करनी चाहिए?"

मार्च में आईसीसी ने पिछले साल यूक्रेन में सेना भेजने के फैसले और बच्चों को अवैध रूप से रूस भेजने के मामले में पुतिन के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। मॉस्को ने गिरफ्तारी वारंट को अवैध करार दिया है।

Web Title: Vladimir Putin Warning To The West Attempts To Turn India Away Pointless

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे