पुतिन रूस की घटती जनसंख्या को लेकर चिंतित, महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने दिए जाएंगे 10 लाख रूबल

By मनाली रस्तोगी | Published: August 18, 2022 03:12 PM2022-08-18T15:12:14+5:302022-08-18T15:13:28+5:30

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने के लिए पैसे की पेशकश कर रहे हैं। ऐसे में सरकार की ओर से 10 बच्चों को जन्म देने और जीवित रखने के लिए 13,500 पाउंड यानी 10 लाख रूबल का भुगतान किया जाएगा।

Vladimir Putin offers money to women to have 10 kids to repopulate Russia | पुतिन रूस की घटती जनसंख्या को लेकर चिंतित, महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने दिए जाएंगे 10 लाख रूबल

पुतिन रूस की घटती जनसंख्या को लेकर चिंतित, महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने दिए जाएंगे 10 लाख रूबल

Highlightsपुतिन ने घटती आबादी को फिर से भरने के उपाय के रूप में घोषित किया है।रूस में कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल मार्च के बाद कई मौतें हुईं।रूस और यूक्रेन युद्ध में भी 50,000 से ज्यादा सैनिक अपनी जान गंवा चुके हैं।

मॉस्को: कोविड-19 महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उभरे देश के जनसांख्यिकीय संकट को बहाल करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन महिलाओं को 10 या अधिक बच्चे पैदा करने के लिए पैसे की पेशकश कर रहे हैं। 10 बच्चों को जन्म देने और जीवित रखने के लिए सरकार की ओर से 13,500 पाउंड यानी 10 लाख रूबल का भुगतान किया जाएगा। इसे एक हताश प्रयास के रूप में विशेषज्ञों ने वर्णित किया है।

रूसी राजनीति और सुरक्षा विशेषज्ञ डॉ जेनी माथेर्स ने टाइम्स रेडियो पर ब्रॉडकास्टर हेनरी बोन्सू से नई रूसी इनाम योजना के बारे में बात की, जिसे मदर हीरोइन के नाम से जाना जाता है। इसे पुतिन ने घटती आबादी को फिर से भरने के उपाय के रूप में घोषित किया है। रूस में कोविड-19 महामारी की वजह से इस साल मार्च के बाद कई मौतें हुईं। इसके अलावा रूस और यूक्रेन युद्ध में भी 50,000 से ज्यादा सैनिक अपनी जान गंवा चुके हैं। डॉक्टर माथेर्स ने कहा कि पुतिन कहते रहे हैं कि बड़े परिवार वाले लोग ज्यादा देशभक्त होते हैं।

बोन्सू ने कहा, "सोवियत युग का पुरस्कार उन महिलाओं को दिया जाता है जिनके 10 या अधिक बच्चे होते हैं, इसे मदर हीरोइन कहा जाता है। यह रूस के जनसांख्यिकीय संकट को बहाल करने का एक प्रयास है जो यूक्रेन में युद्ध से गहरा गया है। आदेश के अनुसार, महिलाओं को उनके दसवें बच्चे के पहले जन्मदिन पर इस शर्त पर लगभग 13,500 पाउंड यानी 10 लाख रूबल का भुगतान किया जाएगा कि अन्य नौ अभी भी जीवित हैं। यह हताश लगता है। यह है?"

माथेर्स ने कहा, "यह वास्तव में है। यह काफी हताश है। मेरा मतलब है कि रूस को जनसांख्यिकी के साथ कठिनाइयां हुई हैं, 1990 के दशक के बाद से वास्तव में देश को आबाद करने के लिए पर्याप्त लोगों को प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है।" उन्होंने कहा कि यूक्रेन में युद्ध के अलावा कोविड-19 महामारी ने वास्तव में रूस की जनसांख्यिकी को काफी पीछे कर दिया था। 

उन्होंने आगे कहा, "तो यह स्पष्ट रूप से रूसी महिलाओं को प्रोत्साहित करने या उन्हें अधिक बच्चे पैदा करने और वास्तव में बड़े परिवार रखने के लिए प्रेरित करने का एक प्रयास है। लेकिन 13,500 पाउंड में 10 बच्चों की परवरिश की कल्पना कौन कर सकता है? इस बीच वे सभी कहां रहने वाले हैं? रूस में कई आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक समस्याएं हैं।"

Web Title: Vladimir Putin offers money to women to have 10 kids to repopulate Russia

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे