ब्रिटेन में छिपे हैं व्लादिमीर पुतिन के 1000 सीक्रेट एजेंट, कर रहे सामान्य नौकरियां, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

By मनाली रस्तोगी | Published: November 14, 2022 03:08 PM2022-11-14T15:08:07+5:302022-11-14T15:09:58+5:30

रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के वर्षों में लंदन में रूसी दूतावास से बाहर काम करने वाले जासूसों की संख्या में कमी आई है, लेकिन अज्ञात लोगों की संख्या बढ़ी है।

Vladimir Putin has 1000 spies in Britain hiding behind normal jobs says report | ब्रिटेन में छिपे हैं व्लादिमीर पुतिन के 1000 सीक्रेट एजेंट, कर रहे सामान्य नौकरियां, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

ब्रिटेन में छिपे हैं व्लादिमीर पुतिन के 1000 सीक्रेट एजेंट, कर रहे सामान्य नौकरियां, रिपोर्ट में हुआ खुलासा

Highlightsरिपोर्ट में कहा गया कि जासूसी में शामिल संख्या आसानी से 1,000 से अधिक हो सकती है।रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है जब रूस यूक्रेन के प्रमुख शहर खेरसॉन से पीछे हट गया है।रिपोर्ट में कहा गया है कि व्लादिमीर पुतिन के एजेंटों ने स्कॉटलैंड में फासलेन सहित परमाणु ऊर्जा स्टेशनों और सेना, आरएएफ और रॉयल नेवी के ठिकानों पर भी जासूसी की है।

मॉस्को: ब्रिटेन में रूस के करीब 1,000 सीक्रेट एजेंट हैं। द मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, खुफिया एनालिसिस में पाया गया है कि जासूस मिनी कैब ड्राइवरों और बैरिस्टा से लेकर विश्वविद्यालय के अधिकारियों तक सामान्य नौकरियों के पीछे छिपे हुए हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि जासूस एसवीआर द्वारा नियंत्रित किए जाते हैं और सरकार की ऊंची पोस्ट्स पर भी घुसपैठ कर चुके हैं।

रिपोर्ट में कहा गया कि रूस ने जीवन के सभी क्षेत्रों में सक्रिय तिल के व्यापक और परिष्कृत नेटवर्क बनाए थे। रिपोर्ट में कहा गया, "किसी को यह नहीं सोचना चाहिए कि वे प्रतिरक्षित हैं। मैं छात्रों, ट्रेड यूनियनों, विरोध समूहों, शिक्षकों, उबर ड्राइवरों के साथ-साथ राजनेताओं, सिविल सेवा और पुलिस के बारे में बात कर रहा हूं।" 

हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि हाल के वर्षों में लंदन में रूसी दूतावास से बाहर काम करने वाले जासूसों की संख्या में कमी आई है, लेकिन अज्ञात लोगों की संख्या बढ़ी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि व्लादिमीर पुतिन के एजेंटों ने स्कॉटलैंड में फासलेन सहित परमाणु ऊर्जा स्टेशनों और सेना, आरएएफ और रॉयल नेवी के ठिकानों पर भी जासूसी की है, जहां ब्रिटेन के परमाणु उप आधारित हैं। 

रिपोर्ट में ये भी कहा गया, "जासूसी में शामिल संख्या आसानी से 1,000 से अधिक हो सकती है। वे सभी पुराने कौशल का उपयोग करते हैं, लोगों से समझौता करते हैं, संगठनों में घुसपैठ करते हैं और जासूसों की भर्ती करते हैं। खतरा व्यापक है।" रिपोर्ट ऐसे समय में सामने आई है जब रूस यूक्रेन के प्रमुख शहर खेरसॉन से पीछे हट गया है।

 

Web Title: Vladimir Putin has 1000 spies in Britain hiding behind normal jobs says report

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे