अमेरिका ने किया इमरान के बयान का स्वागत- 'कश्मीर में हिंसा करने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी कश्मीर और पाकिस्तान के दुश्मन हैं'

By भाषा | Published: September 21, 2019 05:56 AM2019-09-21T05:56:56+5:302019-09-21T05:56:56+5:30

इमरान खान ने पत्रकारों से कहा था, ‘‘यहां से जो कोई भी जाएगा उससे उनको (भारत) पाकिस्तान पर सीमा पार आतंकवाद और आतंकवादियों की घुसपैठ कराने का आरोप लगाने का बहाना मिलेगा।’’

US Welcomes Imran Khan's Unambiguous Statement Warning Pakistanis Against Going to Kashmir for Jihad | अमेरिका ने किया इमरान के बयान का स्वागत- 'कश्मीर में हिंसा करने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी कश्मीर और पाकिस्तान के दुश्मन हैं'

फाइल फोटो

Highlightsअमेरिका के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के प्रधान उप सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स का यह बयान खान की न्यूयॉर्क यात्रा से कुछ दिन पहले आया है।वेल्स ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री खान ने कहा है कि कश्मीर में हिंसा करने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी कश्मीर और पाकिस्तान के दुश्मन हैं। हम इससे सहमत हैं।

अमेरिका ने पाकिस्तानियों को जिहाद के लिए कश्मीर नहीं जाने के लिए चेताने वाली पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की टिप्पणी को ‘स्पष्ट और अहम’ बयान बताते हुए इसका स्वागत किया है। मगर अमेरिका, पाकिस्तान से आतंकवादी समूहों पर लगाम कसने के लिए ‘ठोस प्रतिबद्धताएं’ चाहता है जो क्षेत्रीय स्थिरता को बनाए रखने के लिए जरूरी है।

अमेरिका के दक्षिण एवं मध्य एशियाई मामलों के प्रधान उप सहायक विदेश मंत्री एलिस वेल्स का यह बयान खान की न्यूयॉर्क यात्रा से कुछ दिन पहले आया है। खान न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे। वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से भी मुलाकात कर सकते हैं। 

वेल्स ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया कि प्रधानमंत्री खान ने कहा है कि कश्मीर में हिंसा करने वाले पाकिस्तानी आतंकवादी कश्मीर और पाकिस्तान के दुश्मन हैं। हम इससे सहमत हैं। उनका स्पष्ट और अहम बयान सराहनीय है। वेल्स ने कहा कि सभी आतंकवादी समूहों का मुकाबला करने के लिए पाकिस्तान की ठोस प्रतिबद्धता क्षेत्रीय स्थिरता के लिए जरूरी है। 

खान ने बुधवार को पाकिस्तानियों को जिहाद के लिए कश्मीर नहीं जाने को लेकर चेताया था और कहा था कि इससे कश्मीरियों का नुकसान होगा। पाक-अफगान सरहद पर बुधवार को तोरखाम टर्मिनल का उद्घाटन करने के बाद खान ने पत्रकारों से कहा था, ‘‘यहां से जो कोई भी जाएगा उससे उनको (भारत) पाकिस्तान पर सीमा पार आतंकवाद और आतंकवादियों की घुसपैठ कराने का आरोप लगाने का बहाना मिलेगा।’’ उन्होंने कहा कि भारत पहले ही पाकिस्तान पर सीमा-पार आतंकवाद का आरोप लगाता रहा है। 

खान ने कहा, ‘‘पूरी दुनिया का ध्यान हमारे, पाकिस्तान की ओर लाया गया है। अब भारत फंस गया है और दिन-ब-दिन दबाव बन रहा है।’’ डॉन अखबार की खबर के मुताबिक, प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं यह कह रहा हूं कि जो भी ऐसी (सीमा पार कर लड़ने के लिए कश्मीर जाने की) कोशिश करता है, वो पाकिस्तान और कश्मीरियों का दुश्मन है।’’ खान पहले ऐलान कर चुके हैं कि वह 27 सितंबर को महासभा को संबोधित करने के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे। 

उन्होंने कहा है कि वह इतने जबर्दस्त तरीके से कश्मीर का मुद्दा उठाएंगे जैसा पहले कभी नहीं किया गया होगा। भारत की ओर से पांच अगस्त को जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्ज को समाप्त करने के बाद से ही दोनों मुल्कों के बीच तनाव है।

Web Title: US Welcomes Imran Khan's Unambiguous Statement Warning Pakistanis Against Going to Kashmir for Jihad

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे