अमेरिका के जॉर्जिया राज्य ने अक्टूबर माह को 'हिंदू विरासत माह' घोषित किया, जानें वजह

By रुस्तम राणा | Published: August 31, 2023 04:20 PM2023-08-31T16:20:54+5:302023-08-31T16:35:43+5:30

अक्टूबर हिंदुओं की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान का जश्न मनाने के लिए एक महत्वपूर्ण महीना है क्योंकि यह महात्मा गांधी का जन्म महीना है और इस महीने में नवरात्रि और दिवाली जैसी प्रमुख हिंदू छुट्टियां मनाई जाती हैं।

US State Of Georgia Proclaims October As 'Hindu Heritage Month' | अमेरिका के जॉर्जिया राज्य ने अक्टूबर माह को 'हिंदू विरासत माह' घोषित किया, जानें वजह

अमेरिका के जॉर्जिया राज्य ने अक्टूबर माह को 'हिंदू विरासत माह' घोषित किया, जानें वजह

Highlightsजॉर्जिया ने अक्टूबर महीने को 'हिंदू विरासत माह' (एचएचएम) के रूप में घोषित कियाअक्टूबर हिंदुओं की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान का जश्न मनाने के लिए एक महत्वपूर्ण महीना है उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन (CoHNA ) ने राज्पपाल को किया धन्यवाद

Hindu Heritage Month: अमेरिकी राज्य जॉर्जिया ने गुरुवार, 31 अगस्त को हिंदू-अमेरिकी अनुभव और संस्कृति को मनाने के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू समुदाय के योगदान पर जोर देने के लिए अक्टूबर महीने को 'हिंदू विरासत माह' (एचएचएम) के रूप में घोषित किया। अक्टूबर हिंदुओं की सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान का जश्न मनाने के लिए एक महत्वपूर्ण महीना है क्योंकि यह महात्मा गांधी का जन्म महीना है और इस महीने में नवरात्रि और दिवाली जैसी प्रमुख हिंदू छुट्टियां मनाई जाती हैं।

उत्तरी अमेरिका के हिंदुओं के गठबंधन (CoHNA ) ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर घोषणा की कि जॉर्जियाई गवर्नर ब्रायन केम्प ने अक्टूबर को हिंदू विरासत माह के रूप में घोषित किया है। गठबंधन ने हस्ताक्षरित घोषणा को साझा करते हुए लिखा, "राज्यपाल को हमारा धन्यवाद।" कॉलिशन ऑफ हिंदूज ऑफ नॉर्थ अमेरिका (CoHNA) के अनुसार, यह पहल "जॉर्जिया पीएसी के हिंदुओं के हमारे दोस्तों के अथक समर्पण" से संभव हुई।

हिंदू धर्म ने 'अमेरिका के सांस्कृतिक परिवेश में बहुत योगदान दिया'

संगठन ने जोर देकर कहा कि हिंदू धर्म ने "अमेरिका के सांस्कृतिक परिवेश में बहुत योगदान दिया है। यह देखकर संतुष्टि होती है कि जॉर्जिया हिंदू अमेरिकियों और हिंदू धर्म के योगदान को पहचानता है, उसी समय कैलिफोर्निया हमें एसबी403 (SB403) के साथ लक्षित कर रहा है।" विश्व हिंदू परिषद ऑफ अमेरिका (वीएचपीए), हिंदू छात्र परिषद, हिंदू स्वयंसेवक संघ, सेवा इंटरनेशनल समेत कई संगठन 'हिंदू विरासत माह' को मान्यता दिलाने के लिए प्रयास कर रहे हैं।

वीएचपीए के अध्यक्ष जयंत दफ्तरदार ने कहा, पहले यह भी बताया गया था कि राष्ट्रपति बाइडन से एक कार्यकारी आदेश द्वारा औपचारिक रूप से अक्टूबर के महीने को अमेरिका में रहने वाले सभी हिंदुओं के लिए हिंदू विरासत माह के रूप में घोषित करने का अनुरोध किया गया।

दफ्तरदार ने कहा, "जैसा कि हम हिंदू विरासत माह मनाते हैं, हम दुनिया को बताना चाहते हैं कि वसुधैव कुटुंबकम (संपूर्ण ब्रह्मांड एक परिवार है) ग्रह पृथ्वी पर सामंजस्यपूर्ण और निरंतर अस्तित्व की कुंजी है। ध्रुवीकृत दुनिया में सार्वभौमिक भलाई के लिए हिंदू धर्म को विश्व गुरु बनाना हिंदू विरासत माह के पीछे प्रेरणा है।'' 

अक्टूबर का महीना हिंदू धर्म के महत्व, धार्मिक त्योहारों और हिंदू धर्म में निहित सर्व-समावेशी प्रकृति पर प्रकाश डालेगा। जबकि जॉर्जिया ने इस महीने की घोषणा की है, अन्य अमेरिकी राज्यों जैसे टेक्सास, फ्लोरिडा, ओहियो, न्यू जर्सी, डेलावेयर, नवादा, मिसिसिपी, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा, उत्तरी कैरोलिना, मैरीलैंड, कनेक्टिकट राज्य, न्यू हैम्पशायर, मिसौरी, विस्कॉन्सिन, इंडियाना, पेंसिल्वेनिया , और वर्जीनिया की अपनी उद्घोषणाएँ लंबित हैं। संबंधित घोषणाएँ विभिन्न राज्यों के राज्यपालों, कांग्रेसियों और सीनेटरों के कार्यालय में जारी की गईं।

स्ट्रगल फॉर इंदु एक्सिस्टेंस नाम के संगठन ने कहा, “आस्था के समुदायों ने लंबे समय से आशा की किरण के रूप में कार्य किया है, अपनी मान्यताओं को साझा किया है और सेवा के माध्यम से अपने समुदायों को बेहतर बनाया है,दुनिया भर में हजारों अनुयायियों के जीवन में सुधार और प्रेरणा। संगठन ने कहा, ''हिंदू धर्म ने अपने अद्वितीय इतिहास और विरासत के माध्यम से हमारे राज्य और राष्ट्र में बहुत योगदान दिया है। कई समूह राष्ट्रपति जो बिडेन की अमेरिकी सरकार द्वारा औपचारिक रूप से' हिंदू विरासत माह'' की घोषणा के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। 

Web Title: US State Of Georgia Proclaims October As 'Hindu Heritage Month'

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Georgia