इस गर्मी में अमेरिका जा सकते हैं पीएम मोदी, राजकीय भोज की तैयारी कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

By मनाली रस्तोगी | Published: March 18, 2023 11:40 AM2023-03-18T11:40:33+5:302023-03-18T11:41:34+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का इस गर्मी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजकीय रात्रिभोज के लिए आमंत्रित करने का इरादा है।

US President Biden to host state dinner for PM Modi this summer | इस गर्मी में अमेरिका जा सकते हैं पीएम मोदी, राजकीय भोज की तैयारी कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

इस गर्मी में अमेरिका जा सकते हैं पीएम मोदी, राजकीय भोज की तैयारी कर रहे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

Highlightsव्हाइट हाउस ने जून में राजकीय भोज आयोजित करने की योजना बनाई है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें कुछ बदलाव हो सकता है।इस मामले पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से मना कर दिया।पीएम मोदी की औपचारिक राजकीय यात्रा अमेरिका-भारत संबंधों के गहराने का संकेत दे रही है।

वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का इस गर्मी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को राजकीय रात्रिभोज के लिए आमंत्रित करने का इरादा है। टाइम्स नाउ ने ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस ने जून में राजकीय भोज आयोजित करने की योजना बनाई है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार इसमें कुछ बदलाव हो सकता है। हालांकि, इस मामले पर राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता ने टिप्पणी करने से मना कर दिया।

अमेरिकी प्रशासन चीन को बढ़ते खतरे के रूप में देखता है और उसका मुकाबला करने के लिए स्वतंत्र और खुले इंडो-पेसिफिक के लिए नीतियां बना रहा है। ऐसे में पीएम मोदी की औपचारिक राजकीय यात्रा अमेरिका-भारत संबंधों के गहराने का संकेत दे रही है। 

सितंबर में भारत नई दिल्ली में 20 नेताओं के समूह की बैठक की मेजबानी करेगा, जहां यूक्रेन पर रूस का आक्रमण चर्चा के मुख्य विषयों में से एक होगा। यह स्पष्ट नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन बैठक में भाग लेंगे या नहीं। बाइडन  के मई में ऑस्ट्रेलिया में पीएम मोदी को देखने की भी उम्मीद है, जब ऑस्ट्रेलिया और जापान के नेता क्वाड समिट के लिए बुलाएंगे।

दिसंबर में फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और 26 अप्रैल को दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक येओल के बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ बाइडन की डिनर पार्टी उनकी तीसरी आधिकारिक यात्रा होगी। 

Web Title: US President Biden to host state dinner for PM Modi this summer

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे