US President: ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी हेली को आसानी से हराया, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन जीते, यहां देखें कौन कहां जीता

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 28, 2024 10:59 PM2024-02-28T22:59:00+5:302024-02-28T22:59:48+5:30

US President: अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया कि 77 वर्षीय ट्रंप 52 वर्षीय हेली के खिलाफ 40 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ मिशिगन प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे।

US President 2024 Former President Donald Trump easily defeated Indian-American Nikki Haley US President Joe Biden won here's who won where | US President: ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी हेली को आसानी से हराया, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन जीते, यहां देखें कौन कहां जीता

file photo

Highlights‘सुपर’ प्रतिस्पर्धा से पहले गति बनाने की हेली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है।दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली को सिर्फ 22 ‘डेलीगेट’ का समर्थन मिला है। चार जीतों में से 177 ‘डेलीगेट’ का समर्थन जीत लिया है।

US President: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मिशिगन में अपनी-अपनी पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के प्राइमरी चुनावों में मंगलवार को निर्णायक जीत दर्ज की। इससे राष्ट्रपति पद के लिए इसी साल होने वाले चुनाव में इन दोनों नेताओं के बीच दोबारा मुकाबला होने की संभावना बढ़ गई है। ट्रंप ने अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी, भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली को आसानी से हरा दिया। इसके साथ ही वह नवंबर में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी औपचारिक रूप से हासिल करने की दिशा में एक कदम और करीब आ गए। आखिरी खबर आने तक हेली को 26.5 फीसदी वोट मिले थे, जबकि ट्रंप को 68.2 फीसदी वोट मिले थे। अमेरिकी मीडिया ने अनुमान लगाया कि 77 वर्षीय ट्रंप 52 वर्षीय हेली के खिलाफ 40 प्रतिशत से अधिक मतों के साथ मिशिगन प्राइमरी में जीत हासिल करेंगे।

ट्रंप की इस जीत ने अगले सप्ताह की ‘सुपर’ प्रतिस्पर्धा से पहले गति बनाने की हेली की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। ट्रंप ने इससे पहले आयोवा कॉकस, न्यू हैम्पशायर प्राइमरी, नेवादा और यूएस वर्जिन आइलैंड्स में कॉकस और साउथ कैरोलिना प्राइमरी में जीत हासिल की है। नामांकन औपचारिक रूप से हासिल करने के लिए उन्हें 1,215 ‘डेलीगेट’ के समर्थन की आवश्यकता है।

ट्रंप ने 119 ‘डेलीगेट’ का समर्थन हासिल कर लिया है जबकि दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर हेली को सिर्फ 22 ‘डेलीगेट’ का समर्थन मिला है। इस बीच, 81 वर्षीय बाइडन ने प्रांत में एक और जीत हासिल की, जो चार प्रयासों में उनकी चौथी प्राथमिक जीत है। उन्होंने चार जीतों में से 177 ‘डेलीगेट’ का समर्थन जीत लिया है।

बाइडन को डेमोक्रेटिक पार्टी का नामांकन प्राप्त करने के लिए 1,968 ‘डेलीगेट’ का समर्थन हासिल करना होगा। अपनी जीत पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बाइडन ने कहा, “मैं मिशिगन के प्रत्येक व्यक्ति को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने आज उनकी आवाज सुनी।

वोट देने के अधिकार का प्रयोग करना और हमारे लोकतंत्र में भाग लेना ही अमेरिका को महान बनाता है।’’ इस बीच, मिशिगन के नतीजों ने ट्रंप और बाइडन की स्थिति को उनकी संबंधित पार्टी में अग्रणी के रूप में और मजबूत कर दिया। 

Web Title: US President 2024 Former President Donald Trump easily defeated Indian-American Nikki Haley US President Joe Biden won here's who won where

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे