अमेरिका ने वित्त वर्ष 2024 में एच-1बी वीजा के लिए दूसरे लॉटरी दौर की घोषणा की, जानें इसके बारे में सबकुछ

By रुस्तम राणा | Published: July 28, 2023 07:53 PM2023-07-28T19:53:02+5:302023-07-28T19:53:02+5:30

एच-1बी वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता वाले विशेष व्यवसायों में विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है।

US Citizenship and Immigration Services announces second lottery round for H-1B visas in FY 2024 | अमेरिका ने वित्त वर्ष 2024 में एच-1बी वीजा के लिए दूसरे लॉटरी दौर की घोषणा की, जानें इसके बारे में सबकुछ

अमेरिका ने वित्त वर्ष 2024 में एच-1बी वीजा के लिए दूसरे लॉटरी दौर की घोषणा की, जानें इसके बारे में सबकुछ

Highlights USCIS ने वित्तीय वर्ष 2024 के लिए अत्यधिक प्रतिष्ठित एच-1B वीजा के लिए लॉटरी चयन के दूसरे दौर की घोषणा कीयह संयुक्त राज्य अमेरिका में अवसर तलाश रहे अधिक पेशेवरों के लिए अच्छी खबर है

US Citizenship and Immigration Services: अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (USCIS) ने वित्तीय वर्ष 2024 के लिए अत्यधिक प्रतिष्ठित एच-1B वीजा के लिए लॉटरी चयन के दूसरे दौर की घोषणा की है। यह निर्णय तब आया जब यूएससीआईएस ने वर्ष के लिए संख्यात्मक आवंटन को पूरा करने के लिए "अतिरिक्त पंजीकरण" की आवश्यकता का पता लगाया। इस कदम से संयुक्त राज्य अमेरिका में अवसर तलाश रहे अधिक पेशेवरों के लिए अच्छी खबर हो सकती है।

एच-1बी वीजा एक गैर-आप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता वाले विशेष व्यवसायों में विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है। प्रौद्योगिकी दिग्गज, विशेष रूप से, हर साल भारत और चीन जैसे देशों से हजारों कुशल कर्मचारियों को लाने के लिए इन वीजा पर भरोसा करते हैं।

मार्च 2023 में पहला लॉटरी चयन

मार्च में, यूएससीआईएस ने वित्त वर्ष 2024 एच-1बी कैप के लिए इलेक्ट्रॉनिक पंजीकरण का प्रारंभिक यादृच्छिक चयन किया, जिसमें उन्नत डिग्री छूट के लिए पात्र लाभार्थी भी शामिल थे। केवल चयनित पंजीकरण वाले लोग ही एच-1बी कैप-विषय याचिका दायर करने के पात्र थे, और उनके लिए दाखिल करने की अवधि 1 अप्रैल से 30 जून, 2023 तक थी।

अधिक संभावनाओं के लिए दूसरा लॉटरी राउंड

यूएससीआईएस ने वित्त वर्ष 2024 के संख्यात्मक आवंटन को पूरा करने के लिए अतिरिक्त पंजीकरण की आवश्यकता की पुष्टि की है। इन पंजीकरणों का चयन करने के लिए, यूएससीआईएस पहले सबमिट की गई इलेक्ट्रॉनिक प्रविष्टियों में से एक यादृच्छिक चयन प्रक्रिया का उपयोग करेगा।

यूएससीआईएस ने आवश्यक अतिरिक्त पंजीकरणों की सटीक संख्या या दूसरी चयन प्रक्रिया के लिए समय-सीमा का खुलासा नहीं किया है। एक बार पूरा होने पर, चयनित पंजीकरण वाले सभी संभावित याचिकाकर्ताओं को सूचित किया जाएगा, जिससे वे नामित लाभार्थी के लिए एच-1बी कैप-विषय याचिका दायर करने के पात्र बन जाएंगे।

एच-1बी कोटा अधिकतम करना

जैसा कि कांग्रेस द्वारा आदेश दिया गया है, यूएससीआईएस प्रति वर्ष अधिकतम 65,000 एच-1बी वीजा जारी कर सकता है। इसके अतिरिक्त, यह अमेरिकी विश्वविद्यालयों से विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और गणित (एसटीईएम) विषयों में उच्च अध्ययन पूरा करने वाले विदेशी छात्रों को अन्य 20,000 एच-1बी वीजा दे सकता है।

एच-1बी वीजा कार्यक्रम अमेरिकी तकनीकी उद्योग के कार्यबल को बनाए रखने, दुनिया भर से शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दूसरे लॉटरी राउंड के साथ कई महत्वाकांक्षी पेशेवरों के लिए आशा की किरण दिखाई देने के साथ, तकनीकी उद्योग यूएससीआईएस द्वारा चयनित पंजीकरणों की घोषणा का बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

Web Title: US Citizenship and Immigration Services announces second lottery round for H-1B visas in FY 2024

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे