UNSC का बड़ा एक्शन; अब्दुल रहमान मक्की को किया वैश्विक आतंकी घोषित, पाकिस्तान को लगा झटका

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 17, 2023 11:39 AM2023-01-17T11:39:40+5:302023-01-17T11:39:40+5:30

गौरतलब है कि भारत में हुए कई आतंकी हमलों की साजिश करने का आरोप अब्दुल रहमान मक्की पर है।

UNSC action on Abdul Rehman Makki declared global terroist | UNSC का बड़ा एक्शन; अब्दुल रहमान मक्की को किया वैश्विक आतंकी घोषित, पाकिस्तान को लगा झटका

UNSC का बड़ा एक्शन; अब्दुल रहमान मक्की को किया वैश्विक आतंकी घोषित, पाकिस्तान को लगा झटका

India: पाकिस्तान के आतंकी अब्दुल रहमान मक्की पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने बड़ी कार्रवाई की है। इस कार्रवाई के चलते पाकिस्तान की वैश्विक स्तर पर फजीहत हुई है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्की को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया है।

यूएनएससी ने सोमवार को ये कार्रवाई की है। यूएनएससी की आईएसआईएल (दाएश) और अल कायदा प्रतिबंध समिति के तहत मक्की को वैश्विक आंतकी के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। बता दें कि मक्की 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का करीबी रिश्तेदार है जो उसके काले कारनामों में उसका साथ देता है। 

गौरतलब है कि पिछले साल ही भारत ने लश्कर-ए-तैयबा के सभी आतंकियों को वैश्विक आतंकी घोषित करने के समर्थन में वैश्विक मंच पर तमाम कोशिशें की लेकिन इन कोशिशों पर चीन ने पानी फेर दिया। बीते साल जून महीने में भारत ने चीन को जमकर फटकार लगाई और उसके इस रवैये के लिए अलोचना की। 

यात्रा पर लगेगा प्रतिबंध 

यूएनएससी की इस कार्रवाई से पाकिस्तान समेत हाफिद सईद को बड़ा झटका लगा है क्योंकि यूएनएससी ने मक्की पर किसी भी तरह की विदेश यात्रा और हथियार रखने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसके अलावा अब्दुल रहमान मक्की की सारी संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया गया है। 

भारत के खिलाफ हमलों की साजिश का है आरोप 

गौरतलब है कि भारत में हुए कई आतंकी हमलों की साजिश करने का आरोप अब्दुल रहमान मक्की पर है। मक्की 26/11 का मास्टरमाइंड हाफिद सईद का रिश्तेदार है और उसके साथ कई आतंकी हमलों को प्लान करने में मक्की का अहम रोल है। बता दें कि अब्दुल रहमान मक्की पर आरोप है कि वह भारत के खिलाफ लश्कर-ए-तैयबा के लिए फंड इकट्ठा करने और जम्मू-कश्मीर के युवाओं को आतंकी गतिविधियों में सम्मिलित करता है।

यूएनएससी के अनुसार, भारत में हुए बड़े-बड़े आतंकी हमलों में मक्की ने अहम भूमिका निभाई है। साल 2000 में 22 दिसंबर में लाल किले में हुए आतंकी हमले में मक्की का हाथ था। इस हमले में लाल किले की सुरक्षा में खड़े सुरक्षाकर्मियों पर आतंकियों ने तबाड़तोड़ गोलियां चलाई थी। 

वहीं, साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले जिसने महाराष्ट्र समेत पूरे भारत को झकझोर कर रख दिया था। उस 26/11 हमले को मक्की ने ही प्लान किया था और भारत में समुद्र के रास्ते 10 आतंकियों को प्रवेश कराया था। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की इस कार्रवाई से भारत को बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। 

Web Title: UNSC action on Abdul Rehman Makki declared global terroist

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे