यूक्रेन ने मृत सैनिकों के शुक्राणु के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए पेश किया विधेयक

By रुस्तम राणा | Published: January 29, 2024 09:46 PM2024-01-29T21:46:23+5:302024-01-29T21:49:27+5:30

यूक्रेन ने मृत सैनिकों के शुक्राणु के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए विधेयक पेश किया है। यूक्रेनी सांसदों ने मृत सैनिकों के शुक्राणु और अंडों के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को पलटने के लिए सोमवार को एक विधेयक पेश किया।

Ukraine Introduces Bill To Overturn Ban On Using Dead Soldiers' Sperm | यूक्रेन ने मृत सैनिकों के शुक्राणु के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए पेश किया विधेयक

यूक्रेन ने मृत सैनिकों के शुक्राणु के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए पेश किया विधेयक

Highlightsयूक्रेन ने मृत सैनिकों के शुक्राणु के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए विधेयक पेश किया हैपिछले साल पारित एक कानून यूक्रेनी सैनिकों को युद्ध में घायल होने की स्थिति में उनके शुक्राणु या अंडे मुफ्त में फ्रीज करने की अनुमति देता हैलेकिन इसमें यह भी कहा गया कि यदि लड़ाकू मर गया तो उसे नष्ट कर दिया जाएगा

कीव: यूक्रेनी सांसदों ने मृत सैनिकों के शुक्राणु और अंडों के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को पलटने के लिए सोमवार को एक विधेयक पेश किया। पिछले साल मार्च में लागू हुए एक विवादास्पद नए कानून के तहत सैनिकों द्वारा संग्रहीत शुक्राणु और अंडों को उनकी मृत्यु के बाद नष्ट कर दिए जाते हैं। लेकिन इसने युद्धग्रस्त देश में एक भावनात्मक बहस छेड़ दी है, क्योंकि यूक्रेन रूसी आक्रमण के लगभग दो साल बाद भी भारी नुकसान झेल रहा है।

यूक्रेन ने मृत सैनिकों के शुक्राणु के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को हटाने के लिए विधेयक पेश किया है। यूक्रेनी सांसदों ने मृत सैनिकों के शुक्राणु और अंडों के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को पलटने के लिए सोमवार को एक विधेयक पेश किया। मार्च में लागू होने वाले एक विवादास्पद नए कानून के तहत सैनिकों द्वारा संग्रहीत शुक्राणु और अंडों को उनकी मृत्यु के बाद नष्ट करने की आवश्यकता होगी।

लेकिन इसने युद्धग्रस्त देश में एक भावनात्मक बहस छेड़ दी है, क्योंकि यूक्रेन रूसी आक्रमण के लगभग दो साल बाद भी भारी नुकसान झेल रहा है। उप संसदीय अध्यक्ष ओलेना कोंडराट्युक ने कहा कि कानून निर्माता "आज एक संशोधन पेश करेंगे जो बायोमटेरियल के पोस्टमॉर्टम निपटान को रद्द कर देगा।

फादरलैंड पार्टी के सदस्य कोंडराट्युक ने कहा, "उम्मीद है कि जनता के आक्रोश की लहर प्रतिनिधियों को इसके लिए वोट करने के लिए मना लेगी।" वकील ओलेना बेबीच ने पिछले हफ्ते एक महिला की दुविधा का खुलासा करके एक व्यापक बहस छेड़ दी थी, जिसके पति ने सामने से मारे जाने से पहले अपने शुक्राणु को फ्रीज कर दिया था।

बेबीच ने फेसबुक पर लिखा, "आप एक दुखी महिला को कैसे समझाएंगे... कि जब उसका पति राज्य की रक्षा कर रहा था और मर गया, तो हमारे कानून निर्माताओं ने सचमुच उसकी मृत्यु के बाद उसे पिता बनने के अधिकार से वंचित कर दिया?" 

पिछले साल पारित एक कानून यूक्रेनी सैनिकों को युद्ध में घायल होने की स्थिति में उनके शुक्राणु या अंडे मुफ्त में फ्रीज करने की अनुमति देता है। लेकिन इसमें यह भी कहा गया कि यदि लड़ाकू मर गया तो उसे नष्ट कर दिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बाद में एक बयान जारी कर कहा कि प्रजनन क्लीनिक "शहीद सैनिकों के जमे हुए बायोमटेरियल का निपटान नहीं करेंगे"।

Web Title: Ukraine Introduces Bill To Overturn Ban On Using Dead Soldiers' Sperm

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे