UK visa fees hiked: यूके वीजा फीस में हुई वृद्धि, जानिए स्टूडेंट, टूरिस्ट वीजा के लिए अब कितना करना होगा भुगतान

By रुस्तम राणा | Published: September 17, 2023 10:40 PM2023-09-17T22:40:41+5:302023-09-18T13:37:14+5:30

ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि छह महीने से कम अवधि के लिए यूके टूरिस्ट वीज़ा की कीमत ₹1,543 (£15) अधिक होगी और भारतीयों सहित दुनिया भर के यात्रियों के लिए यूके स्टूडेंट वीज़ा ₹13,070 (£127) अधिक महंगा होगा।

UK visa fees hiked: Here's how much you will pay now for Student, Tourist visa | UK visa fees hiked: यूके वीजा फीस में हुई वृद्धि, जानिए स्टूडेंट, टूरिस्ट वीजा के लिए अब कितना करना होगा भुगतान

UK visa fees hiked: यूके वीजा फीस में हुई वृद्धि, जानिए स्टूडेंट, टूरिस्ट वीजा के लिए अब कितना करना होगा भुगतान

Highlights छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करने का शुल्क बढ़कर ₹50,428 (£ 490) हो जाएगाछह महीने से कम समय के लिए यूके विजिट वीज़ा की लागत बढ़कर ₹11,835 (£115) हो जाएगीयूके सरकार ने 4 अक्टूबर से छात्र वीजा और आगंतुक या पर्यटक वीजा पर बढ़ोतरी लागू करने का निर्णय लिया

UK visa fees hiked: प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के नेतृत्व वाली सरकार ने 4 अक्टूबर से छात्र वीजा और आगंतुक या पर्यटक वीजा पर बढ़ोतरी लागू करने का निर्णय लिया है। ब्रिटिश सरकार ने घोषणा की है कि छह महीने से कम अवधि के लिए यूके टूरिस्ट वीज़ा की कीमत ₹1,543 (£15) अधिक होगी और भारतीयों सहित दुनिया भर के यात्रियों के लिए यूके स्टूडेंट वीज़ा ₹13,070 (£127) अधिक महंगा होगा।

यूके स्टूडेंट, टूरिस्ट वीजा शुल्क में वृद्धि

यूके गृह कार्यालय ने पहले यूके में अधिकांश कार्य और पर्यटक वीजा की लागत में 15% की वृद्धि और यूके में प्राथमिकता वीजा, अध्ययन वीजा और प्रायोजन के प्रमाण पत्र की लागत में कम से कम 20% की वृद्धि का संकेत दिया था। फीस में बढ़ोतरी निम्नलिखित वीज़ा श्रेणियों पर लागू होती है - 

-स्वास्थ्य और देखभाल वीजा
-ब्रिटिश नागरिक के रूप में पंजीकरण और देशीयकरण के लिए आवेदन
-छह महीने, दो, पांच और 10 साल तक के विजिट वीजा के लिए शुल्क
-यह बढ़ोतरी प्रवेश मंजूरी के लिए अधिकांश शुल्क और यूके में रहने के लिए छुट्टी के लिए कुछ आवेदनों पर भी लागू होती है
-जो काम और पढ़ाई के लिए हैं
-अनिश्चितकालीन अवकाश के लिए प्रवेश शुल्क और अनिश्चितकालीन अवकाश के लिए शुल्क
-प्रायोजन प्रमाण पत्र और अध्ययन के लिए स्वीकृति की पुष्टि के संबंध में शुल्क

यूके स्टूडेंट वीज़ा शुल्क: अब आप कितना भुगतान करेंगे

यूके होम कार्यालय ने सूचित किया है कि यूके के बाहर से यूके छात्र वीज़ा के लिए आवेदन करने का शुल्क बढ़कर ₹50,428 (£ 490) हो जाएगा।

यूके पर्यटक वीज़ा शुल्क: अब आप कितना भुगतान करेंगे

यूके होम ऑफिस ने सूचित किया है कि बदलावों का मतलब है कि छह महीने से कम समय के लिए यूके विजिट वीज़ा की लागत बढ़कर ₹11,835 (£115) हो जाएगी।

यूके कार्य वीज़ा शुल्क: अब आप कितना भुगतान करेंगे

जैसा कि फ्रीथ ने मिंट के एक पुराने लेख में बताया था, यदि आप कुशल श्रमिक वीजा (जहां तीन साल या उससे कम के लिए प्रायोजन का प्रमाण पत्र जारी किया गया है) के साथ यूके में प्रवास कर रहे हैं, तो आपको ₹77,147 (£718) का भुगतान करना होगा। वर्तमान में इस वीज़ा श्रेणी के लिए शुल्क £625 है।

यूके वीज़ा शुल्क वृद्धि क्यों लागू कर रहा है?

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने जुलाई में घोषणा की थी कि देश के सार्वजनिक क्षेत्र की वेतन वृद्धि को पूरा करने के लिए वीजा आवेदकों द्वारा यूके की राज्य-वित्त पोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के लिए भुगतान की जाने वाली फीस और स्वास्थ्य अधिभार में "काफी" वृद्धि की जाएगी।

उन्होंने कहा, "उन सभी शुल्कों में बढ़ोतरी होने जा रही है और इससे £ 1 बिलियन से अधिक की बढ़ोतरी होगी, इसलिए पूरे बोर्ड में वीज़ा आवेदन शुल्क में उल्लेखनीय वृद्धि होने जा रही है और इसी तरह आईएचएस के लिए भी।"

सुनक ने उचित ठहराया कि यह कदम "पूरी तरह से सही" है क्योंकि इन शुल्कों में हाल ही में वृद्धि नहीं की गई है। और उद्धृत किया कि यूके वीज़ा शुल्क वृद्धि उचित है क्योंकि लागत पिछली बढ़ोतरी के बाद से बढ़ी है।

Web Title: UK visa fees hiked: Here's how much you will pay now for Student, Tourist visa

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे