तुर्किये के लड़ाकू विमानों ने कुर्दिश ठिकानों पर की एयरस्ट्राइक, आत्मघाती हमले के बाद की जवाबी कार्रवाई

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 2, 2023 10:22 AM2023-10-02T10:22:53+5:302023-10-02T10:25:03+5:30

तु्र्किये की राजधानी अंकारा 1 अक्टूबर को एक आत्मघाती बम धमाके से दहल गई थी। हमले की जिम्मेदारी अलगाववादी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) ने ली। जवाब में तुर्किये के युद्धक विमानों ने कुर्द विद्रोही संगठन से जुड़े ठिकानों पर हमला किया।

Turkish fighter planes carried out airstrike on Kurdish positions aftersuicide attack | तुर्किये के लड़ाकू विमानों ने कुर्दिश ठिकानों पर की एयरस्ट्राइक, आत्मघाती हमले के बाद की जवाबी कार्रवाई

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsतुर्किये के युद्धक विमानों ने कुर्द विद्रोही संगठन से जुड़े ठिकानों पर हमला कियातुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने दी जानकारी 1 अक्टूबर को एक आत्मघाती बम धमाके से दहल गई थी राजधानी अंकारा

नई दिल्ली: तुर्किये के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि अलगाववादी समूह द्वारा राजधानी अंकारा में आत्मघाती बम विस्फोट की जिम्मेदारी लेने के बाद तुर्किये के युद्धक विमानों ने उत्तरी इराक में कुर्द विद्रोही संगठन से जुड़े ठिकानों पर हमला किया। 

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार तुर्किये के हवाई हमलों ने अलगाववादी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) से संबंधित 20 ठिकानों पर बमबारी की। तुर्किये के फाइटर जेट्स ने कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी के बंकरों, गोदाम और गुप्त गुफाओं को निशाना बनाया। 

बता दें कि तु्र्किये की राजधानी अंकारा 1 अक्टूबर को एक आत्मघाती बम धमाके से दहल गई थी। तीन महीने के ग्रीष्मावकाश समाप्त होने के बाद संसद की कार्यवाही फिर से शुरू होने से कुछ घंटे पहले तुर्किये की राजधानी अंकारा में  रविवार को एक आत्मघाती हमलावर ने एक विस्फोट किया। हमले के बाद तुरंत एक्शन में आए सुरक्षाबलों ने दूसरे हमलावर को मुठभेड़ में मार गिराया।

आतंकी हमले और मुठभेड़ की जानकारी देश के गृह मंत्री ने दी। गृह मंत्री अली येरलिकाया ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बताया कि गृह मामलों के मंत्रालय के प्रवेश द्वार के समीप हुए इस हमले में दो पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के संबोधन के साथ संसद की कार्यवाही फिर से शुरू होनी थी, जिससे पहले यह हमला हुआ।

हमले की जिम्मेदारी अलगाववादी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी (पीकेके) ने ली। कुर्दिश और धुर वाम चरमपंथी समूहों तथा इस्लामिक स्टेट समूह ने अतीत में तुर्किये में  इस तरह के घातक हमलों को अंजाम दिया है। येरलिकाया ने बताया कि हमलावर एक वाहन में सवार होकर घटनास्थल पर पहुंचे थे। 

तुर्किये के न्याय मंत्री यिलमाज तुन्क ने कहा कि आतंकी हमले के संबंध में जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने 'एक्स' पर कहा, "ये हमले आतंकवाद के खिलाफ तुर्किए की लड़ाई को कमजोर नहीं कर पाएंगे।" उन्होंने कहा, "आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई और मजबूती से जारी रहेगी।'' पुलिस ने इलाके की ओर आने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया है और सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, धमाके में घायल हुए दोनों पुलिस अधिकारियों का इलाज एक अस्पताल में किया जा रहा है और वे खतरे से बाहर हैं।"

Web Title: Turkish fighter planes carried out airstrike on Kurdish positions aftersuicide attack

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे