जापान में शक्तिशाली भूकंप के बाद उठीं सुनामी लहरें, सामने आए खौफनाक वीडियो

By रुस्तम राणा | Published: January 1, 2024 04:27 PM2024-01-01T16:27:58+5:302024-01-01T16:36:44+5:30

एक वीडियो में इशिकावा प्रान्त में समुद्र की दीवार पर लहरें टूटती हुई दिखाई दे रही हैं। एक अन्य वीडियो में निगाटा प्रान्त में एक शक्तिशाली लहर को एक कार से टकराते हुए दिखाया गया है।

Tsunami Waves Hit Japan After Powerful Earthquake, Terrifying Videos Surface | जापान में शक्तिशाली भूकंप के बाद उठीं सुनामी लहरें, सामने आए खौफनाक वीडियो

जापान में शक्तिशाली भूकंप के बाद उठीं सुनामी लहरें, सामने आए खौफनाक वीडियो

Highlightsसोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए, जिनमें जापान के निगाटा और इशिकावा प्रान्तों में सुनामी लहरें दिखाई दे रही हैंएक वीडियो में इशिकावा प्रान्त में समुद्र की दीवार पर लहरें टूटती हुई दिखाई दे रही हैं एक अन्य वीडियो में निगाटा प्रान्त में एक शक्तिशाली लहर को एक कार से टकराते हुए दिखाया गया है

टोक्यो: जापान में आए 7.5 तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप के बाद मध्य जापान के तटीय इलाकों में तेज सुनामी लहरें उठीं। सोशल मीडिया पर कई वीडियो सामने आए, जिनमें जापान के निगाटा और इशिकावा प्रान्तों में सुनामी लहरें दिखाई दे रही हैं। जापान में 4.0 तीव्रता से अधिक के कम से कम 21 भूकंप आए जिसके बाद देश ने सुनामी की चेतावनी जारी की।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी के अनुसार, स्थानीय समयानुसार शाम 4:21 बजे इशिकावा प्रान्त में वाजिमा बंदरगाह पर 1.2 मीटर (चार फीट) ऊंची लहरें टकराईं। 80 सेमी की लहरें शाम 4:35 बजे के आसपास टोयामा प्रान्त तक पहुँचीं और 40 मीटर की लहरें स्थानीय समयानुसार शाम 4:36 बजे काशीवाजाकी, निगाटा प्रान्त तक भी पहुँचीं। यह स्थानीय समयानुसार शाम 4:10 बजे निगाटा के साडो द्वीप पर भी पहुंच गया।

एक वीडियो में इशिकावा प्रान्त में समुद्र की दीवार पर लहरें टूटती हुई दिखाई दे रही हैं। एक अन्य वीडियो में निगाटा प्रान्त में एक शक्तिशाली लहर को एक कार से टकराते हुए दिखाया गया है।

शक्तिशाली भूकंप से जापान के कुछ हिस्सों में बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। रिपोर्टों के मुताबिक, सैकड़ों निवासी बिना बिजली के रह गए। निवारक उपायों के हिस्से के रूप में, अधिकारियों ने लोगों को इशिकावा, निगाटा, टोयामा और यामागाटा प्रान्तों के तटीय क्षेत्रों से हटने और सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा। यातायात अधिकारियों ने जापान में भूकंप के केंद्र के पास प्रमुख राजमार्गों को बंद कर दिया।

जापान सागर तट के साथ-साथ निगाटा, टोयामा, यामागाटा, फुकुई और ह्योगो प्रान्तों के लिए भी सुनामी की चेतावनी जारी की गई थी। इस बीच, रूस ने भी सखालिन के पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों के लिए सुनामी के खतरे की घोषणा की और निवासियों से जापान में आए भूकंप के बाद ऊंचे स्थानों पर चले जाने का आग्रह किया।

Web Title: Tsunami Waves Hit Japan After Powerful Earthquake, Terrifying Videos Surface

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे