Skin Cancer: बढ़ते स्किन कैंसर के मरीजों से परेशान नीदरलैंड फ्री में बांटेगी सनस्क्रीन, डच सरकार ने लिया अहम फैसला, जानें पूरा मामला

By आजाद खान | Published: June 15, 2023 06:56 PM2023-06-15T18:56:55+5:302023-06-15T19:05:33+5:30

एक रिपोर्ट के अनुसार, डच सरकार यह चाहती है कि देश में बढ़ रहे स्किन कैंसर के मामलों में कमी आए। ऐसे में सरकार ने यह फैसला लिया है।

Troubled by increasing skin cancer patients Netherlands distribute sunscreen for free know more | Skin Cancer: बढ़ते स्किन कैंसर के मरीजों से परेशान नीदरलैंड फ्री में बांटेगी सनस्क्रीन, डच सरकार ने लिया अहम फैसला, जानें पूरा मामला

फोटो सोर्स: ANI (प्रतिकात्मक फोटो)

Highlightsपिछले दो दशक से पूरे यूरोप में स्किन कैंसर के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में नीदरलैंड की सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। सरकार ने पूरे नीदरलैंड में फ्री में सनस्क्रीन बांटने का फैसला लिया है।

एम्सटर्डम:  नीदरलैंड में बढ़ते त्वचा कैंसर ( Skin Cancer) के मामलों को देखते हुए वहां के सरकार ने सभी नागरिकों को फ्री में सन प्रोटेक्शन (धूप से सुरक्षा) बांटने का फैसला लिया है। डच सरकार ने यह फैसला किया है कि वे सभी स्कूलों, विश्वविद्यालयों, पार्कों और खुले सार्वजनिक स्थानों में सनस्क्रीन को उपल्बध कराएगी। 

बता दें कि पिछले दो दशक से पूरे यूरोप में स्किन कैंसर के मामलों में बढ़ोतरी देखी गई है। आमतौर पर सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणें के कारण ही लोगों में स्किन कैंसर का खतरा बढ़ता है। स्किन कैंसर में लोगों के त्वचा पर एक खास किस्म का धब्बा बन जाता है। 

डच सरकार ने क्या फैसला लिया है

गार्जियन के रिपोर्ट की अनुसार, देश में बढ़ रहे स्किन कैंसर के मामलों को देखते हुए सरकार इसे कम करने की कोशिश कर रही है। ऐसे में सरकार द्वारा यह कमद उठाया जा रहा है। सरकार द्वारा इस पहल के कारण डच अधिकारियों को यह उम्मीद है कि इससे लोगों में सनस्क्रीन लगाने की आदत बन जाएगी जिससे लोग इसे देश में जानलेवा बिमारी की तादाद में कमी आएगी।

बताया जा रहा है कि यह प्लान एक डॉक्टर को आया था जो यह सोचने लगा था कि जिस तरीके से कोरोना काल के समय लोगों को फ्री में सैनिटाइजर बांटी गई थी जिसके बाद लोगों में इसकी आदत बन गई थी और वे इसे इस्तेमाल करने लगे थे। डॉक्टर का यह कहना है कि उसी तरीके से अगर नीदरलैंड के नागरिकों में सनस्क्रीन बाटी गई तो लोग इसके भी आदी हो जाएंगे और इसको यूज भी करने लगेंगे। 

बच्चों को भी लगानी चाहिए आदत

अधिकारियों का यह भी कहना है कि बच्चों में भी सनस्क्रीन की आदत लगानी चाहिए। उनका मानना है कि अगर कम समय में उन्हें इसकी आदत दी गई तो फिर उन्हें इसके यूज को लेकर बार-बार कहना नहीं होगा। यही कारण है कि सरकार स्कूलों, विश्वविद्यालयों और पार्कों में भी इसे बांटने की कोशिश करेगी क्योंकि यहां बच्चे अधिक संख्या में पाए जाते हैं। 
 

Web Title: Troubled by increasing skin cancer patients Netherlands distribute sunscreen for free know more

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे