पनडुब्बी टाइटन में विस्फोट के बाद मलबा सतह पर आया, अंदर मानव अवशेष होने की आशंका

By मनाली रस्तोगी | Published: June 29, 2023 08:10 AM2023-06-29T08:10:44+5:302023-06-29T08:12:24+5:30

टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने अटलांटिक सागर के अंदर गयी टाइटन पनडुब्बी में सवार टाइटैनिक मामलों के एक प्रमुख विशेषज्ञ, एक ब्रिटिश अरबपति, पाकिस्तान के एक अमीर परिवार के दो सदस्यों और इस मिशन को संचालित करने वाली कंपनी के सीईओ की इस हादसे में मौत हो गयी।

Titanic Sub Wreckage Brought Ashore Presumed Human Remains Inside | पनडुब्बी टाइटन में विस्फोट के बाद मलबा सतह पर आया, अंदर मानव अवशेष होने की आशंका

(फाइल फोटो)

Highlightsटाइटैनिक जहाज के मलबे को देखने के लिए समुद्र में उतरी पनडुब्बी ‘टाइटन’ में विस्फोट के बाद उसका मलबा सतह पर आ गया है।पनडुब्बी में सवार लोग टाइटैनिक के मलबे को देखने गए थे।जब टाइटन पनडुब्बी उत्तरी अटलांटिक के दबाव में दो मील से अधिक की गहराई पर फट गई, तो संभवतः उनकी तुरंत मृत्यु हो गई।

वॉशिंगटन: यूएस कोस्ट गार्ड ने बुधवार को कहा कि विशेषज्ञों ने फटे टाइटन पनडुब्बी के बचे हुए हिस्से से अनुमानित मानव अवशेष बरामद किए हैं, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई थी। एजेंसी ने कहा, "अमेरिका के चिकित्सा पेशेवर अनुमानित मानव अवशेषों का औपचारिक विश्लेषण करेंगे जिन्हें सावधानीपूर्वक बरामद किया गया है।"

टाइटैनिक जहाज का मलबा देखने अटलांटिक सागर के अंदर गई टाइटन पनडुब्बी में सवार टाइटैनिक मामलों के एक प्रमुख विशेषज्ञ, एक ब्रिटिश अरबपति, पाकिस्तान के एक अमीर परिवार के दो सदस्यों और इस मिशन को संचालित करने वाली कंपनी के सीईओ की इस हादसे में मौत हो गई। जब टाइटन पनडुब्बी उत्तरी अटलांटिक के दबाव में दो मील से अधिक की गहराई पर फट गई, तो संभवतः उनकी तुरंत मृत्यु हो गई।

छोटी पनडुब्बी से बरामद क्षतिग्रस्त मलबे को दिन की शुरुआत में पूर्वी कनाडा में उतार दिया गया, जिससे एक कठिन खोज और पुनर्प्राप्ति अभियान समाप्त हो गया। एजेंसी ने कहा कि उस मलबे को अब आगे के विश्लेषण के लिए यूएस कोस्ट गार्ड कटर पर अमेरिकी बंदरगाह पर ले जाया जाएगा। 

हादसे की जांच कर रहे अमेरिकी लीडर कैप्टन जेसन न्यूबॉयर ने कहा, "उन कारकों को समझने के लिए अभी भी काफी काम किया जाना बाकी है जिनके कारण टाइटन की विनाशकारी क्षति हुई और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि ऐसी ही त्रासदी दोबारा न हो।"

Web Title: Titanic Sub Wreckage Brought Ashore Presumed Human Remains Inside

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे