महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में इन देशों को नहीं किया आमंत्रित, देखें लिस्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: September 15, 2022 05:32 PM2022-09-15T17:32:48+5:302022-09-15T17:34:09+5:30

These countries have NOT been invited to Queen Elizabeth II's funeral | महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में इन देशों को नहीं किया आमंत्रित, देखें लिस्ट

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में इन देशों को नहीं किया आमंत्रित, देखें लिस्ट

Highlightsकुछ देशों को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया गया है।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गत गुरुवार 8 सितंबर को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था।महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 70 साल से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं।

लंदन: ब्रिटेन की सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में अंतिम संस्कार किया जाएगा। उनका अंतिम संस्कार 1965 में ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री सर विंस्टन चर्चिल के बाद ब्रिटेन में पहला राजकीय अंतिम संस्कार होगा। राज्य के अंतिम संस्कार के लिए देशों के राजनीतिक प्रमुखों से लेकर शाही परिवार के अलग-अलग सदस्य और दुनिया भर के गणमान्य व्यक्ति लंदन आएंगे।

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ देशों को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया गया है। इस लिस्ट में रूस, बेलारूस, अफगानिस्तान, म्यांमार, सीरिया और वेनेजुएला जैसे देश शामिल हैं। इसके अतिरिक्त उत्तर कोरिया, ईरान और निकारागुआ के राजदूत प्रतिनिधियों को निमंत्रण भेजा गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन देशों के राज्यों के प्रमुखों को कोई निमंत्रण नहीं भेजा गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे पहले रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने किंग चार्ल्स III को उनके प्रवेश पर शुभकामनाएं दीं, हालांकि यूक्रेन पर फरवरी के आक्रमण के कारण मॉस्को को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में आमंत्रित नहीं किया गया है। बता दें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का गत गुरुवार 8 सितंबर को 96 साल की उम्र में बाल्मोरल कैसल में निधन हो गया था। वह 70 साल से ब्रिटेन में शासन कर रही थीं।

बताते चलें कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर मंगलवार शाम को स्कॉटलैंड से लंदन पहुंचा। उनके ताबूत को अंतिम रात बकिंघम पैलेस में रखा जाएगा। महारानी के ताबूत को बुधवार से चार दिन के लिए वेस्टमिंस्टर हॉल में रखा जाएगा और सोमवार को उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा। महारानी का ताबूत जब लंदन के लिए एडिनबरा हवाई अड्डे से भेजा गया तब वहां पर राष्ट्रगान की धुन बजाई गई।

(भाषा इनपुट के साथ)

Web Title: These countries have NOT been invited to Queen Elizabeth II's funeral

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे