तालिबान के विदेश मंत्री ने काबुल में 11 देशों के राजनयिकों के साथ बैठक की, भारत भी शामिल हुआ

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 30, 2024 11:49 AM2024-01-30T11:49:59+5:302024-01-30T11:52:10+5:30

तालिबान के विदेश मंत्री और काबुल स्थित भारत के राजनयिकों के बीच यह पहली प्रचारित बैठक है। जून 2022 से, भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता और सहायता पहुंचाने के घोषित उद्देश्य के साथ एक तकनीकी टीम तैनात की है।

Taliban Foreign Minister held a meeting with diplomats of 11 countries in Kabul, India also participated | तालिबान के विदेश मंत्री ने काबुल में 11 देशों के राजनयिकों के साथ बैठक की, भारत भी शामिल हुआ

तालिबान के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी (फाइल फोटो)

Highlightsतालिबान ने भारत सहित 11 पड़ोसी और क्षेत्रीय देशों के राजनयिकों की एक बैठक कीरचनात्मक जुड़ाव के लिए क्षेत्रीय सहयोग विकसित करने के उद्देश्य से एक क्षेत्र-केंद्रित कथा स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गयाभारत ने अभी तक तालिबान के शासन को मान्यता नहीं दी है

नई दिल्ली:  तालिबान के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने सोमवार, 29 जनवरी को भारत सहित 11 पड़ोसी और क्षेत्रीय देशों के राजनयिकों की एक बैठक की।  इस बैठक में  "अफगानिस्तान और क्षेत्रीय देशों के बीच सकारात्मक और रचनात्मक जुड़ाव के लिए क्षेत्रीय सहयोग विकसित करने के उद्देश्य से एक क्षेत्र-केंद्रित कथा" स्थापित करने का प्रस्ताव रखा गया।  तालिबान के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता हाफिज जिया अहमद के मुताबिक बैठक में भारत, कजाकिस्तान, तुर्की, रूस, चीन, ईरान, पाकिस्तान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, इंडोनेशिया और किर्गिस्तान के राजनयिकों ने हिस्सा लिया।

भारत ने अभी तक तालिबान के शासन को मान्यता नहीं दी है और वह काबुल में वास्तव में समावेशी सरकार के गठन की वकालत करता रहा है। इसके बावजूद भी तालिबान बुलाई बैठक में हिस्सा लेने को एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है। तालिबान के विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि मुत्ताकी ने इस बात पर जोर दिया कि इन देशों को अफगानिस्तान के साथ सकारात्मक बातचीत बढ़ाने और जारी रखने के लिए क्षेत्रीय बातचीत करनी चाहिए। भारतीय अधिकारियों की ओर से बैठक के बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया।

बता दें कि तालिबान के विदेश मंत्री और काबुल स्थित भारत के राजनयिकों के बीच यह पहली प्रचारित बैठक है। जून 2022 से, भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता और सहायता पहुंचाने के घोषित उद्देश्य के साथ एक तकनीकी टीम तैनात की है।

अफगान समाचार आउटलेट, एरियाना न्यूज ने कहा कि मुत्ताकी ने बैठक में हिस्सा लेने वाले देशों के प्रतिनिधियों से कहा कि क्षेत्रीय सहयोग जुड़ाव के रास्ते तलाशने पर केंद्रित हो सकता है। क्षेत्र में मौजूदा और संभावित खतरों से निपटने के लिए अफगान सरकार के साथ सकारात्मक और रचनात्मक जुड़ाव के लिए एक व्यवस्था तौयार करने की बात भी कही गई। क्षेत्रीय आर्थिक विकास के लिए सॉफ्ट कनेक्टिविटी और हार्ड कनेक्टिविटी के लिए प्रयास करने की बात भी तालिबान के विदेश मंत्री अमीर खान मुत्ताकी ने कही। उन्होंने  विशेष रूप से अफगानिस्तान पर एकतरफा प्रतिबंधों को हटाने के लिए सबसे सर्वसम्मति से आह्वान करने का अनुरोध किया। 

रिपोर्ट्स के अनुसार बैठक में भारतीय प्रतिनिधि ने कहा कि भारत अफगानिस्तान के संबंध में अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय पहलों में सक्रिय रूप से भाग लेता है और अफगानिस्तान की स्थिरता और विकास के लिए हर प्रयास का समर्थन करता है।

Web Title: Taliban Foreign Minister held a meeting with diplomats of 11 countries in Kabul, India also participated

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे