सुल्तान इब्राहिम बने मलेशिया के नए राजा, 5.7 बिलियन डॉलर की अकूत संपत्ति के हैं मालिक, जानिए उनके बारे में

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 31, 2024 12:08 PM2024-01-31T12:08:47+5:302024-01-31T12:12:05+5:30

मलेशिया ने सदियों पुरानी परंपरा को निभाते हुए बुधवार को आयोजित समारोह में सुल्तान इब्राहिम को अपना नया राजा घोषित किया है।

Sultan Ibrahim becomes the new king of Malaysia, is the owner of immense wealth worth 5.7 billion dollars, know about him | सुल्तान इब्राहिम बने मलेशिया के नए राजा, 5.7 बिलियन डॉलर की अकूत संपत्ति के हैं मालिक, जानिए उनके बारे में

सुल्तान इब्राहिम बने मलेशिया के नए राजा, 5.7 बिलियन डॉलर की अकूत संपत्ति के हैं मालिक, जानिए उनके बारे में

Highlightsमलेशिया ने सुल्तान इब्राहिम को अपना नया राजा घोषित किया हैसुल्तान इब्राहिम मुस्लिम-बहुल देश मलेशिया के सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ होंगेसुल्तान इब्राहिम और उनके परिवार की संपत्ति कम से कम $5.7 बिलियन है

कुआलालंपुर:मलेशिया ने सदियों पुरानी परंपरा को निभाते हुए बुधवार को आयोजित समारोह में सुल्तान इब्राहिम को अपना नया राजा घोषित किया है। बताया जा रहा है कि मोटरसाइकिल की सवारी का जुनून रखने वाले सुल्तान इब्राहिम ने मलेशिया में राजनीतिक स्थिरता सुनिश्चित करने करने का संकल्प लिया है।

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार सुल्तान इब्राहिम मलेशिया के प्रमुख राजनीतिक नियुक्तियों की देखरेख के अलावा, मुस्लिम-बहुल देश में सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्य करेंगे।

ब्लूमबर्ग का अनुमान है कि दक्षिणी जोहोर राज्य के शासक सुल्तान इब्राहिम और उनके परिवार की संपत्ति कम से कम $5.7 बिलियन है। जिसमें सिंगापुर में जमीन और पाम तेल, रियल एस्टेट और दूरसंचार सहित विभिन्न कंपनियों में निवेश शामिल है।

बताया जा रहा है कि शाही नीली पोशाक पहने हुए 65 साल के सुल्तान इब्राहिम ने बुधवार को राजधानी कुआलालंपुर के राष्ट्रीय महल में एक पारंपरिक समारोह में अपने पद की शपथ ली।

सुल्तान इब्राहिम ने समारोह के राष्ट्रीय टेलीविजन आयोजन में कहा, "मैं इस शपथ के साथ निष्ठापूर्वक और सही मायने में मलेशिया के लिए कानूनों और संविधान के अनुसार निष्पक्ष शासन करने के लिए वफादार होने का दावा करता हूं।"

मालूम हो कि सुल्तान इब्राहिम को पिछले साल राजपरिवार द्वारा अगले राज्य प्रमुख के रूप में चुना गया था और राज्याभिषेक समारोह का आयोजन कई महीनों में किया जाएगा।

मलेशिया एक संवैधानिक राजतंत्र है, जिसमें एक अनूठी व्यवस्था है। इस व्यवस्था के तहत सदियों पुराने इस्लामी राजघराने के नेतृत्व वाले नौ मलेशियाई राज्यों के शासकों के बीच हर पांच साल में सिंहासन बदल जाता है लेकिन हाल के वर्षों में औपचारिक होते हुए भी मुख्य रूप से राजा की स्थिति ने शासन व्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हाल के वर्षों में सरकारों के पतन और चुनाव के बाद त्रिशंकु संसद के बाद तीन बार प्रधानमंत्रियों के नाम के लिए शाही हस्तक्षेप की आवश्यकता हुई है। वहीं दिसंबर में सिंगापुर के द स्ट्रेट्स टाइम्स के साथ एक साक्षात्कार में इब्राहिम ने कहा कि वह "कठपुतली राजा" बनने के लिए उत्सुक नहीं थे।

ब्रॉडशीट में उनके हवाले से कहा गया, "आपमें से 222 सांसद संसद में हैं और बाहर 30 मिलियन से अधिक जनसंख्या हैं। मैं आपके साथ नहीं हूं, मैं जनता के साथ हूं। मैं सरकार का समर्थन करूंगा, लेकिन अगर मुझे लगता है कि वे कुछ अनुचित कर रहे हैं, तो मैं उन्हें बताऊंगा।"

मलेशिया में राजा के पास क्षमा करने की शक्ति भी होती है। 2018 में इब्राहिम के पूर्ववर्तियों में से एक सुल्तान मुहम्मद वी ने अनवर को माफ कर दिया, जिसने सोडोमी के लिए जेल की सजा काटी थी।

मलेशिया में राजा की भूमिका काफी प्रतिष्ठा रखती है। राजा की अवमानना ​​​​को बेहद गंभीर अपराधा माना जाता है और उसके परिणामस्वरूप जेल की सज़ा हो सकती है।

सुल्तान इब्राहिम, जो मलय-ब्रिटिश वंश का है। वो अमीर और शक्तिशाली जोहोर शाही परिवार से है, जिसका मुखिया एक छोटी निजी सेना की कमान संभालता है। सुल्तान इब्राहिम के अनवर के साथ उनके घनिष्ठ संबंध हैं और वे मलेशियाई राजनीति और भ्रष्टाचार के बारे में मुखर रहे हैं।

सुल्तान इब्राहिम को एक धार्मिक उदारवादी के रूप में देखा जाता है। 2017 में, उन्होंने एक लॉन्ड्रेट मालिक को गैर-मुसलमानों के खिलाफ कथित भेदभाव के लिए माफी मांगने का आदेश दिया।

Web Title: Sultan Ibrahim becomes the new king of Malaysia, is the owner of immense wealth worth 5.7 billion dollars, know about him

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे