आत्मघाती हमले से हिली तुर्किये की राजधानी अंकारा, दूसरा हमलावर मुठभेड़ में मारा गया, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 1, 2023 05:38 PM2023-10-01T17:38:07+5:302023-10-01T17:39:25+5:30

तुर्किये के न्याय मंत्री यिलमाज तुन्क ने कहा कि आतंकी हमले के संबंध में जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने 'एक्स' पर कहा कि ये हमले आतंकवाद के खिलाफ तुर्किए की लड़ाई को कमजोर नहीं कर पाएंगे।

Suicide bomber in Turkish capital Ankara second assailant killed in shootout | आत्मघाती हमले से हिली तुर्किये की राजधानी अंकारा, दूसरा हमलावर मुठभेड़ में मारा गया, सुरक्षाबल हाई अलर्ट पर

तु्र्किये की राजधानी अंकारा में आत्मघाती बम धमाका हुआ

Highlightsतु्र्किये की राजधानी अंकारा में आत्मघाती बम धमाका रविवार को एक आत्मघाती हमलावर ने एक विस्फोट कियासुरक्षाबलों ने दूसरे हमलावर को मुठभेड़ में मार गिराया

नई दिल्ली:  तु्र्किये की राजधानी अंकारा 1 अक्टूबर को एक आत्मघाती बम धमाके से दहल गई। तीन महीने के ग्रीष्मावकाश समाप्त होने के बाद संसद की कार्यवाही फिर से शुरू होने से कुछ घंटे पहले तुर्किये की राजधानी अंकारा में  रविवार को एक आत्मघाती हमलावर ने एक विस्फोट किया। हमले के बाद तुरंत एक्शन में आए सुरक्षाबलों ने दूसरे हमलावर को मुठभेड़ में मार गिराया।

आतंकी हमले और मुठभेड़ की जानकारी देश के गृह मंत्री ने दी। गृह मंत्री अली येरलिकाया ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बताया कि गृह मामलों के मंत्रालय के प्रवेश द्वार के समीप हुए इस हमले में दो पुलिस अधिकारी घायल हुए हैं। राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के संबोधन के साथ संसद की कार्यवाही फिर से शुरू होनी थी, जिससे पहले यह हमला हुआ।

अब तक हमलावरों के बारे में तत्काल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। कुर्दिश और धुर वाम चरमपंथी समूहों तथा इस्लामिक स्टेट समूह ने अतीत में देशभर में इस तरह के घातक हमलों को अंजाम दिया है। येरलिकाया ने बताया कि हमलावर एक वाहन में सवार होकर घटनास्थल पर पहुंचे थे। टेलीविजन फुटेज में बम निरोधक दस्ते को इलाके में खड़े एक वाहन के पास देखा जा सकता है। यह इलाका 'तुर्किश ग्रैंड नेशनल असेंबली' और अन्य सरकारी इमारतों के समीप स्थित है। इसमें वाहन के समीप एक रॉकेट लॉन्चर को पड़े हुए देखा जा सकता है।

तुर्किये के न्याय मंत्री यिलमाज तुन्क ने कहा कि आतंकी हमले के संबंध में जांच शुरू कर दी गई है। उन्होंने 'एक्स' पर कहा, "ये हमले आतंकवाद के खिलाफ तुर्किए की लड़ाई को कमजोर नहीं कर पाएंगे।" उन्होंने कहा, "आतंकवाद के खिलाफ हमारी लड़ाई और मजबूती से जारी रहेगी।'' पुलिस ने इलाके की ओर आने वाली सभी सड़कों को बंद कर दिया है और सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए हैं। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, धमाके में घायल हुए दोनों पुलिस अधिकारियों का इलाज एक अस्पताल में किया जा रहा है और वे खतरे से बाहर हैं।"

(इनपुट- भाषा)

Web Title: Suicide bomber in Turkish capital Ankara second assailant killed in shootout

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे