श्रीलंका: डिफ्यूज करने में फटा एक बम, विशेषज्ञों के अनुसार आतंकी हमले के पीछे इस्लामी आतंकवादियों का हाथ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: April 22, 2019 05:05 PM2019-04-22T17:05:11+5:302019-04-22T17:11:22+5:30

श्रीलंका में रविवार को गिरजाघरों तथा पांच सितारा होटलों में ईस्टर के मौके पर आत्मघाती हमलों सहित आठ बम धमाकों में कम से कम 290 लोगों की जान चली गई हैं और करीब 500 लोग घायल हुए हैं। हमलों की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है।

Sri Lanka Bomb Blast: one more Blast near church, attacks likely the work of Islamist militants | श्रीलंका: डिफ्यूज करने में फटा एक बम, विशेषज्ञों के अनुसार आतंकी हमले के पीछे इस्लामी आतंकवादियों का हाथ

श्रीलंका: डिफ्यूज करने में फटा एक बम, विशेषज्ञों के अनुसार आतंकी हमले के पीछे इस्लामी आतंकवादियों का हाथ

Highlights श्रीलंका के पेट्टा स्थित बेस्टियन मवाथा के एक निजी बस स्‍टैंड से पुलिस ने 87 डेटोनेटर बम बरामद किए हैं।श्रीलंकाई अधिकारियों ने सिलसिलेवार विस्फोटों के मामले में सोमवार को कथित तौर पर मुस्लिम चरमपंथी समूह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया।

श्रीलंका में रविवार(21 अप्रैल) को चर्च और होटलों में हुए बम विस्‍फोटों में अब तक 290 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी दौरान खबर है कि श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में 22 अप्रैल को एक और बम धमाका हुआ है। इस बम धमाके में फिलहाल अभी तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। ये ब्लास्ट भी चर्च के पास ही हुआ था, जब  बम स्क्वॉड डिवाइस को डिफ्यूज करने की कोशिश कर रहा था।  वहीं, श्रीलंका के पेट्टा स्थित बेस्टियन मवाथा के एक निजी बस स्‍टैंड से पुलिस ने 87 डेटोनेटर बम बरामद किए हैं। 

श्रीलंकाई अधिकारियों ने सिलसिलेवार विस्फोटों के मामले में सोमवार को कथित तौर पर मुस्लिम चरमपंथी समूह के 11 सदस्यों को गिरफ्तार किया। इसके साथ ही मामले में गिरफ्तार किए गए लोगों की संख्या 24 हो गई है। 

विशेषज्ञों के अनुसार आतंकी हमले के पीछे इस्लामी आतंकवादियों का हाथ

सुरक्षा विशेषज्ञों ने सोमवार को हमलों पर कहा है कि हो सकता है कि इस बम विस्फोट को आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ने अंजाम दिया हो हालांकि अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। हमलों की अभी तक किसी ने जिम्मेदारी नहीं ली है। लेकिन श्रीलंका पुलिस अधिकारी ने गुप्त रूप से बताया कि सभी संदिग्ध अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय के हैं। 

कब और कैसे हुआ था हमला 

बता दें कि श्रीलंका में हुए अब तक के सबसे खतरनाक हमलों में से एक है। ये विस्फोट स्थानीय समयानुसार सुबह पौने नौ बजे के करीब ईस्टर प्रार्थना सभा के दौरान कोलंबो के सेंट एंथनी गिरजाघर, पश्चिमी तटीय शहर नेगोम्बो के सेंट सेबेस्टियन गिरजाघर और बट्टिकलोवा के जियोन गिरजाघर में हुए। वहीं तीन पांच सितारा होटलों - शांगरी ला, सिनामोन ग्रैंड और किंग्सबरी को भी निशाना बनाया गया। पुलिस के प्रवक्ता रुवन गुनासेकेरा ने बताया कि मामले में अभी तक कुल 24 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है।  

श्रीलंका में रविवार को गिरजाघरों तथा पांच सितारा होटलों में ईस्टर के मौके पर आत्मघाती हमलों सहित आठ बम धमाकों में कम से कम 290 लोगों की जान चली गई हैं और करीब 500 लोग घायल हुए हैं। 

क्या है सरकार का पक्ष 

सरकार का हालांकि कहना है कि वह हमले शामिल संदिग्धों से जुड़ी जानकारियों को उजागर नहीं करेगी ताकि उनका प्रचार ना हो। गिरफ्तार किए लोगों के बारे में जानकारी मांगने पर रक्षा मंत्री रुवन विजेवार्डीन ने पत्रकारों से कहा, ‘‘ चरमपंथियों का प्रचार ना करें। उन्हें शहीद बनने में मदद ना करें।’’ वहीं पुलिस अधिकारी ने गुप्त रूप से बताया कि सभी संदिग्ध अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय के हैं। पुलिस ने बताया कि तीनों होटलों पर हमला करने के लिए जिस वैन में विस्फोटक ले जाया गया था उसके मुस्लिम चालक को गिरफ्तार कर लिया गया है। 

एयरपोर्ट पर देशी पाइप बम बरामद 

हमलावर हमले की तैयारी करने के लिए जिस घर में तीन महीने तक रहे उसकी पहचान भी दक्षिण कोलंबो उपनगर पानादुरा में कर ली गई है। इस बीच, श्रीलंकाई वायु सेना ने कोलंबो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से रविवार देर रात के मुख्य टर्मिनल की ओर जाने वाली सड़क से एक देशी बम बरामद किया, जिस समय पर निष्क्रिय कर दिया गया। वायुसेना के एक प्रवक्ता ने कहा, ''यह छह फुट लंबा एक देशी पाइप बम था, जो सड़क के किनारे बरामद हुआ।'' उन्होंने कहा, ''हमने उसे हटाकर सफलतापूर्वक निष्क्रिय कर दिया।'' 

English summary :
In Sri Lanka, on Sunday (April 21st) the bomb blasts in church and hotels have killed 290 people so far. It is during this time that there is another bomb blast on April 22 in Colombo, Sri Lanka's capital. There is no news of any casualties in the bomb blast so far.


Web Title: Sri Lanka Bomb Blast: one more Blast near church, attacks likely the work of Islamist militants

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे