स्पेन में निभाई जाती है अजीबोगरीब परंपरा, 'बेबी जंपिंग' में बच्चों के ऊपर से कूदता है एक शख्स, ये है कारण

By वैशाली कुमारी | Published: July 19, 2021 07:00 PM2021-07-19T19:00:07+5:302021-07-19T19:00:07+5:30

स्पेन में बच्चे के पैदा होने के बाद एक अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है। इसके बारे में आप भी जान कर हैरान रह जाएंगे। दरअसल, इस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival)  के नाम से जाना जाता है।

Spain's strange tradition, shakes jump on newborn babies | स्पेन में निभाई जाती है अजीबोगरीब परंपरा, 'बेबी जंपिंग' में बच्चों के ऊपर से कूदता है एक शख्स, ये है कारण

इस पंरमपरा को बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है।

Highlightsइस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival)  के नाम से जाना जाता है। इस परंपरा में हर साल बड़ी संख्या में महिलाएं अपने नवजात बच्चों को लेकर आती हैं।परंपरा के साथ यह मान्यता जुड़ी है कि डेविल बच्चों के ऊपर से कूदता है तो सारे पापों को नष्ट कर देता हैं।

स्पेन में बच्चे के पैदा होने के बाद एक अजीबोगरीब परंपरा निभाई जाती है। इसके बारे में आप भी जान कर हैरान रह जाएंगे। दरअसल, इस परंपरा को एल कोलाचो फेस्टिवल (El Colacho Festival)  के नाम से जाना जाता है। इस पंरपरा को बेबी जंपिंग या डेविल जंपिंग फेस्टिवल के नाम से भी जाना जाता है। 

यह परंपरा करीब 400 साल पुरानी है। इस रिवाज के अनुसार एक शख्स को पीली और लाल ड्रेस पहनाई जाती है, जिसे डेविल कहा जाता है। जिसके बाद यह शख्स सड़क पर रखे नवजात बच्चों के ऊपर से कूदता है। यह तब तक चलता है जब तक वह सारे बच्चों के ऊपर से ना कूद जाए।

हैरानी की बात यह है कि इस परंपरा में हर साल लाखों मां अपने नवजात बच्चों को लेकर आती है। परंपरा के साथ यह मान्यता जुड़ी है कि डेविल जब बच्चों के ऊपर से कूदता है तो बच्चों के सारे पापों को नष्ट कर देता है या खुद पर ले लेता है और आने वाले समय में भी उन्हें बुरे काम करने से बचाता है। लोगों का कहना है कि इस परंपरा के दौरान बच्चों को कोई नुक़सान नहीं होता है।

इस परंपरा को लोग बड़़ी धूमधाम से मनाते हैं रिपोर्ट के मुताबिक इस पारंपरिक स्पेनिश फेस्टिवल की शुरुआत 1600 में हुई थी। यह बर्गोस प्रांत में सासामोन के एक गांव कैस्ट्रिलो डी मर्सिया में कॉर्पस क्रिस्टी की कैथोलिक दावत का जश्न मनाने के लिए हर साल होता है। 

इसके साथ ही कई लोगों के लिए यह परंपरा बहुत ज्यादा अहमियत रखती है तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके लिए यह परंपरा सिर्फ एक अंधविश्वास है। 

Web Title: Spain's strange tradition, shakes jump on newborn babies

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे