म्यामां में कमजोर विपक्ष के कारण सू ची के जीतने की संभावना

By भाषा | Published: November 8, 2020 07:01 PM2020-11-08T19:01:48+5:302020-11-08T19:01:48+5:30

Soo Chi likely to win due to weak opposition in Myanmar | म्यामां में कमजोर विपक्ष के कारण सू ची के जीतने की संभावना

म्यामां में कमजोर विपक्ष के कारण सू ची के जीतने की संभावना

यांगून, आठ नवंबर (एपी) म्यामां में आम चुनाव के लिए रविवार सुबह मतदान आरंभ हो गया। इस चुनाव में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता आंग सान सू ची की ‘नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी’ (एनएलडी) पार्टी के फिर से सत्ता में लौटने की संभावना है।

म्यामां के तीन करोड़ 70 लाख से अधिक मतदाता इस चुनाव में अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। देश की 90 से अधिक पार्टियों ने संसद के ऊपरी और निचले सदन के लिये अपने उम्मीदवार खड़े किए गए हैं। इनमें से 50 लाख लोग पहली बार मतदान कर रहे हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण की आशंका से मतदान के दौरान सभी एहतियाती इंतजाम किए गए हैं।

म्यामां में 2015 में हुये चुनाव में नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की जबरदस्त जीत के साथ देश से 50 साल के सैन्य अथवा सैन्य निर्देशित शासन का अंत हुआ था।

एनएलडी पार्टी के सामने पांच साल पहले की तरह इस बार भी सैन्य समर्थित ‘यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डिवेल्पमेंट पार्टी’ की सबसे बड़ी चुनौती है। ‘यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डिवेल्पमेंट पार्टी’ ने संसद में विपक्ष का नेतृत्व किया था।

सेना ने 2008 में संविधान तैयार किया था जिसके अनुसार संसद की 25 फीसदी सीटें सेना को स्वत: मिल जाती हैं जो संवैधानिक बदलाव को अवरूद्ध करने के लिये पर्याप्त हैं।

देश में लहर सू ची की पार्टी की है और वह जीत सकती है, हालांकि गरीबी दूर करने और जातीय समूहों के बीच तनाव को कम करने में नाकाम रहने के कारण इस बार पार्टी को अपेक्षाकृत कम मत मिलने के आसार हैं। सू ची देश में अब तक की सबसे लोकप्रिय नेता हैं और उनकी पार्टी नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी का देश भर में मजबूत नेटवर्क है ।

निर्वाचन आयोग ने बताया कि वह सोमवार सुबह से चुनाव परिणामों की घोषणा करना शुरू कर सकता है, लेकिन सभी परिणाम आने में एक सप्ताह का समय लग सकता है।

चुनावों से पहले परंपरागत प्रचार अभियान सामाजिक दूरी और पृथक-वास नियमों के कारण काफी प्रभावित हुआ।

यांगून के फो माये मतदान केंद्र पर अधिकारी जाव विन टुन ने बताया, ‘‘यहां उम्मीद से ज्यादा मतदान हो रहा है। मेरा मानना है कि लोग मतदान करने के लिए उत्साहित हैं। वे वास्तविक लोकतंत्र चाहते हैं।’’

एक अन्य मतदान केंद्र पर 19 वर्षीय इयांत यादनार ओ ने कहा कि वह पहली बार मतदान कर रही हैं और वह काफी उत्साहित हैं।

संसद के निचले और ऊपरी सदन के लिए 90 से अधिक दल चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि राज्य स्तर पर भी चुनाव हो रहे हैं।

विपक्ष के कमजोर होने के साथ सू ची (75) देश की सबसे लोकप्रिय नेता बनी हुई हैं। उन्होंने पिछले महीने राजधानी ने पी ता में मतदान किया था क्योंकि 60 वर्ष या अधिक के लोगों को कोरोना वायरस के कारण पहले मतदान के लिए प्रोत्साहित किया गया था।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Soo Chi likely to win due to weak opposition in Myanmar

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे