जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे शिंजो आबे, ऐसा रहा उनके जीवन का राजनीतिक सफर

By रुस्तम राणा | Published: July 8, 2022 03:42 PM2022-07-08T15:42:24+5:302022-07-08T16:30:02+5:30

शिंजो आबे का जन्म टोक्यो में हुआ, एक राजनीतिक परिवार में हुआ था। वे शिंटारो आबे के बेटे थे, जिन्होंने जापान के विदेश मंत्री के रूप में सेवा की।

Shinzo Abe, Ex-Japan PM Assassinated career timeline | जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे शिंजो आबे, ऐसा रहा उनके जीवन का राजनीतिक सफर

जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे शिंजो आबे, ऐसा रहा उनके जीवन का राजनीतिक सफर

Highlights21 सितंबर 1954 को राजनीतिक परिवार में हुआ था शिंजो आबे का जन्मटोक्यो में सेइकी विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री ली8 जुलाई 2022 को नारा शहर में गोली मारकर कर दी गई हत्या

टोक्यो: जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई है। शुक्रवार को उन पर एक हमलावर ने उस समय गोली चलाई जब वह एक चुनावी जनसभा को संबोधित कर रहे थे। हालांकि गोली लगने के तुरंत बाद पूर्व पीएम को अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन घंटों कोशिश करने के बाद डॉक्टर उन्हें बचा नहीं सके। आबे जापान के नारा शहर में रविवार को होने वाले मतदान के मद्देनजर चुनावी कार्यक्रम भाषण देने के लिए खड़े हुए थे। उनकी मौत की खबर से पूरी दुनिया स्तब्ध है। भारतीय प्रधानमंत्री ने उनकी हत्या पर दुख प्रकट किया है। आइए डालते हैं शिंजो आबे के जीवन के सफर पर एक नजर...

21 सितंबर, 1954: शिंजो आबे का जन्म टोक्यो में हुआ, एक राजनीतिक परिवार में हुआ था। वे शिंटारो आबे के बेटे थे, जिन्होंने जापान के विदेश मंत्री के रूप में सेवा की। इसके अलावा उनकी मां जापान के पूर्व प्रधानमंत्री नोबुसुके किशी की बेटी थीं।

साल 1977: आबे ने टोक्यो में सेइकी विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में स्नातक की डिग्री ली। इसके बाद वह तीन सेमेस्टर के लिए दक्षिणी कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में सार्वजनिक नीति का अध्ययन करने के लिए यू.एस. चले गए।

साल 1979: पढ़ाई के बाद उन्होंने कोबे स्टील में काम करना शुरू किया क्योंकि फर्म विदेशों में अपनी उपस्थिति बढ़ा रही थी।

साल 1982: उन्होंने विदेश मंत्रालय और सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के साथ नए पदों पर काम करने के लिए कंपनी छोड़ दी।

साल 1993: यामागुची के दक्षिण-पश्चिमी प्रान्त का प्रतिनिधित्व करने वाले एलडीपी विधायक के रूप में पहली बार चुने गए। आबे, पहले से ही एक रूढ़िवादी के रूप में देखे जाने वाले, पार्टी के मोरी गुट के सदस्य हैं, जिसका नेतृत्व कभी उनके पिता करते थे।

साल 2005: आबे को प्रधानमंत्री जुनिचिरो कोइज़ुमी के तहत मुख्य कैबिनेट सचिव नियुक्त किया गया, जिसके दौरान उन्होंने उत्तर कोरिया में अपहृत जापानी नागरिकों को वापस करने के लिए बातचीत का नेतृत्व किया। उसी वर्ष, उन्हें एलडीपी का प्रमुख चुना गया, जिससे उन्हें प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभालने के लिए तैयार किया गया।

26 सितंबर, 2006: आबे पहली बार जापान के प्रधानमंत्री बने, उत्तर कोरिया पर कड़ा रुख अपनाते हुए और दक्षिण कोरिया और चीन के साथ जुड़ने की मांग करते हुए आर्थिक सुधारों पर जोर दिया।

साल 2007: चुनावी हार के बाद एलडीपी ने 52 वर्षों में पहली बार विधायिका का नियंत्रण खो दिया। आबे ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए प्रधान मंत्री के रूप में इस्तीफा दे दिया। 

साल 2012: फिर से एलडीपी अध्यक्ष चुने जाने के बाद, आबे दूसरी बार प्रधान मंत्री बने।

साल 2014-2020: एलडीपी नेता फिर से चुने गए, उन्होंने कुल चार के लिए प्रधानमंत्री के रूप में दो अतिरिक्त कार्यकाल दिए, जिसके दौरान उन्होंने तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित किए।

28 अगस्त, 2020: फिर से स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने की घोषणा की। आबे पहले जापान के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले प्रधानमंत्री थे।

8 जुलाई 2022: मि. नारा शहर में एक अभियान कार्यक्रम के दौरान आबे को गोली मार दी गई जिसके बाद उनकी मौत हो गई। 
 

Web Title: Shinzo Abe, Ex-Japan PM Assassinated career timeline

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे