अफगानिस्तान में पाकिस्तानी तालिबान का वरिष्ठ कमांडर मारा गया, कुनार प्रांत में अज्ञात लोगों ने हत्या की

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 19, 2024 07:09 PM2024-06-19T19:09:12+5:302024-06-19T19:10:21+5:30

पाकिस्तानी तालिबान के शक्तिशाली मलकंद गुट के शूरा सदस्य हकीमुल्ला को पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर आदिवासी जिले की सीमा से लगे कुनार प्रांत के जिला असदाबाद के छगसराय में मार दिया गया।

Senior commander of Pakistani Taliban killed in Afghanistan by unknown people in Kunar province | अफगानिस्तान में पाकिस्तानी तालिबान का वरिष्ठ कमांडर मारा गया, कुनार प्रांत में अज्ञात लोगों ने हत्या की

(फाइल फोटो)

Highlightsतहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के वरिष्ठ कमांडर अब्दुल मनान की हत्याअफगानिस्तान के कुनार प्रांत में अज्ञात लोगों ने हत्या कर दीटीटीपी मलकंद प्रमुख अजमत उल्लाह महसूद उर्फ ​​वली मलकंद का दाहिना हाथ था

पेशावर: तहरीक-ए-तालिबानपाकिस्तान के वरिष्ठ कमांडर अब्दुल मनान उर्फ ​​हकीमुल्ला की अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी है। यह प्रतिबंधित संगठन के लिए एक झटका है। टीटीपी ने बकरीद त्योहार के दौरान पाकिस्तान के साथ तीन दिवसीय युद्धविराम की घोषणा की है। इस घटना के बाद संघर्ष एक बार फिर भड़क  सकता है।

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तानी तालिबान के शक्तिशाली मलकंद गुट के शूरा सदस्य हकीमुल्ला को पाकिस्तान में खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बाजौर आदिवासी जिले की सीमा से लगे कुनार प्रांत के जिला असदाबाद के छगसराय में मार दिया गया। उसकी हत्या ऐसे समय हुई है जब टीटीपी सोमवार को मनाई जाने वाली ईद अल-अधा के दौरान पाकिस्तानी सरकार के साथ तीन दिवसीय युद्धविराम का पालन कर रहा है।

हकीमुल्ला, जो टीटीपी मलकंद प्रमुख अजमत उल्लाह महसूद उर्फ ​​वली मलकंद का दाहिना हाथ था, ने बाजौर में आतंकवादी गतिविधियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और लक्षित हत्याओं, बारूदी सुरंग विस्फोटों, चौकी हमलों और जबरन वसूली सहित हिंसा के विभिन्न कृत्यों को अंजाम दिया। एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने यह खबर दी है।

अब्दुल मनान उर्फ ​​हकीमुल्ला ने अफगानिस्तान के कुनार प्रांत के सरकानो में टीटीपी के एक मदरसे में मौलवी के रूप में भी काम किया और ताहिर उर्फ ​​वकार, उमर उर्फ ​​इस्माइल और अन्य सहित कुछ प्रमुख टीटीपी कमांडरों को प्रशिक्षित किया। अखबार में कहा गया है कि उसकी मौत को टीटीपी के लिए एक महत्वपूर्ण झटके के रूप में देखा जाता है और यह अफगानिस्तान के भीतर सक्रिय विभिन्न सशस्त्र गुटों के बीच आंतरिक संघर्ष को रेखांकित करता है।

सूत्रों के हवाले से अखबारों में कहा गया है कि हकीमुल्ला 2007 में टीटीपी में शामिल हुआ था और उसने सुरक्षा बलों और निर्दोष नागरिकों के खिलाफ कई कार्रवाइयों में हिस्सा लिया था। सूत्रों के मुताबिक, उसका भाई तारिक उर्फ ​​असद भी प्रतिबंधित टीटीपी से संबंधित है।

हकीमुल्ला की हत्या टीटीपी कमांडर वलीउल्लाह के रविवार को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के लक्की मारवात जिले में एक खुफिया-आधारित ऑपरेशन में पाकिस्तान के आतंकवाद-रोधी विभाग द्वारा मारे जाने के कुछ दिनों बाद हुई है। वह पाकिस्तानी सुरक्षा बलों द्वारा सुरक्षा काफिले और पुलिस चौकियों पर हमले, फिरौती के लिए अपहरण और जबरन वसूली सहित कई आतंकवाद मामलों में वांछित था।

टीटीपी टीपू गुल समूह का स्थानीय कमांडर और कमांडर अतीकुर रहमान उर्फ ​​टीपू गुल मारवत का दामाद वलीउल्लाह बन्नू, डीआई खान और स्थानीय पुलिस में बम विस्फोटों और पुलिस और सुरक्षा बलों पर हमलों के कई मामलों में वांछित था। 

Web Title: Senior commander of Pakistani Taliban killed in Afghanistan by unknown people in Kunar province

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे