यहूदी पत्रकार को मक्का में प्रवेश दिलाने पर सऊदी अरब करेगा कड़ी कार्रवाई, इजराइली पत्रकार ने अन्दर जाकर बनाया था वीडियो

By शिवेंद्र राय | Published: July 22, 2022 05:50 PM2022-07-22T17:50:19+5:302022-07-22T20:46:11+5:30

मक्का में यहूदी समेत किसी भी गैर मुस्लिम का प्रवेश पर प्रतिबंध है। मक्का पुलिस ने इजरयली पत्रकार गिल तामारी को मक्का पहुंचने में मदद करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है।

Saudi citizen arrested for transporting Israeli journalist to Mecca | यहूदी पत्रकार को मक्का में प्रवेश दिलाने पर सऊदी अरब करेगा कड़ी कार्रवाई, इजराइली पत्रकार ने अन्दर जाकर बनाया था वीडियो

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsयहूदी पत्रकार गिल तामारी चोरी-छुपे मुस्लिमों के पवित्र शहर मक्का पहुंच गए थेजबकि मक्का में किसी भी गैर मुस्लिम शख्स के प्रवेश पर कड़ा प्रतिबंध हैसऊदी सरकार यहूदी पत्रकार की मदद करने के आरोप में पकड़े गये शख्स के खिलाफ एक्शन लेने जा रही है

नई दिल्ली: पिछले दिनों एक यहूदी पत्रकार सऊदी अरब के मक्का शहर में चोरी-चुपके से पहुंच गया था। किसी गैर मुस्लिम के इस्लाम के सबसे पवित्र शहर मक्का पहुंच जाने की घटना सामने आने के बाद सऊदी सहित मुस्लिम देशों में बवाल मच गया। सऊदी सरकार ने इस पर बेहद सख्त रुख दिखाया। अब इस मामले में मक्का पुलिस ने एक सऊदी नागरिक को गिरफ्तार किया है जिस पर आरोप है कि उसने यहूदी पत्रकार को मक्का पहुंचने में मदद की। मक्का पुलिस के प्रवक्ता का कहना है कि इस मामले में मदद करने वाले सऊदी नागरिक को कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

क्या है पूरा मामला

दरअसल मक्का पूरी दुनिया के मुसलमानों की आस्था का केंद्र है और इस्लाम का सबसे पवित्र शहर है। यहां गैर मुसलमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध है। पिछले दिनों इजरायल के एक चैनल 13 टीवी न्यूज  पर मक्का की एक रिपोर्ट दिखाई थी। इस रिपोर्ट में चैनल के वर्ल्ड न्यूज एडिटर गिल तमारी मक्का शहर में घूमते और रिपोर्टिंग करते हुए दिखाई दिए। गिल तमारी यहूदी धर्म से संबंध रखते हैं। इस वीडियो के सामने आने के बाद से ही सऊदी सहित सारे मुस्लिम देशों में खलबली मच गई। मक्का में किसी गैर मुस्लिम का प्रवेश दंडनीय अपराध है। मामला सामने आने के बाद से ही मक्का पुलिस जांच में जुट गई।

इजरायली चैनल 13 टीवी न्यूज के एडिटर गिल तमारी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के सऊदी दौरे को कवर करने के लिए सऊदी अरब आने की इजाजत मिली थी। मक्का पहुंचने का वीडियो जारी होने के बाद  गिल तमारी की आलोचना होने लगी। इस घटना के लिए इजरायली चैनल ने मांफी भी मांगी। 

हालांकि सऊदी सरकार अब इस मामले पर गंभीर है। मक्का पुलिस के मीडिया प्रवक्ता ने कहा कि सऊदी अरब आने वाले हर शख्स को कानूनों का सम्मान करना चाहिए। मक्का पुलिस के मीडिया प्रवक्ता का कहना है कि गैर-मुस्लिम पत्रकार की मक्का पहुंचने में मदद करने के आरोपी शख्स पर कानूनी कार्रवाई होगी। यह मामला अब सऊदी अरब की अदालत में पहुंच गया है।

Web Title: Saudi citizen arrested for transporting Israeli journalist to Mecca

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे