पाकिस्तान में सरबजीत सिंह के हत्यारे आमिर सरफराज की लाहौर में अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या की

By रुस्तम राणा | Published: April 14, 2024 06:31 PM2024-04-14T18:31:17+5:302024-04-14T18:32:46+5:30

जेल में सरबजीत सिंह पर हमला करने के आरोप में अमीर सरफराज और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, हालाँकि, सरफराज को उनके खिलाफ "सबूतों की कमी" का हवाला देते हुए 2018 में एक पाकिस्तानी अदालत ने बरी कर दिया था।

Sarabjit Singh's killer Amir Sarfaraz shot dead by unknown men in Lahore | पाकिस्तान में सरबजीत सिंह के हत्यारे आमिर सरफराज की लाहौर में अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या की

पाकिस्तान में सरबजीत सिंह के हत्यारे आमिर सरफराज की लाहौर में अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या की

Highlightsसरबजीत सिंह की जेल में हत्या करने वाले पाकिस्तानी अंडरवर्ल्ड डॉन की लाहौर में दो अज्ञात लोगों ने हत्या कर दीअमीर सरफराज उर्फ तांबा पर लाहौर के इस्लामपुरा इलाके में मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने हमला कियाइसके बाद गंभीर हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया

इस्लामाबाद: मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय नागरिक सरबजीत सिंह की जेल में हत्या करने वाले पाकिस्तानी अंडरवर्ल्ड डॉन की रविवार को लाहौर में दो अज्ञात लोगों ने हत्या कर दी। पाकिस्तान के वांछित अंडरवर्ल्ड डॉन में से एक अमीर सरफराज उर्फ तांबा पर लाहौर के इस्लामपुरा इलाके में मोटरसाइकिल सवार हमलावरों ने हमला किया। सूत्रों ने बताया कि गंभीर हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया जहां उसने दम तोड़ दिया।

अमीर सरफराज का जन्म 1979 में लाहौर में हुआ था और वह लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के संस्थापक का करीबी सहयोगी था। जेल में सरबजीत सिंह पर हमला करने के आरोप में अमीर सरफराज और अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था, हालाँकि, सरफराज को उनके खिलाफ "सबूतों की कमी" का हवाला देते हुए 2018 में एक पाकिस्तानी अदालत ने बरी कर दिया था।

सरबजीत सिंह कौन थे?

पंजाब के निवासी सरबजीत सिंह को जासूसी के आरोप और 1990 में पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में बम विस्फोटों में कम से कम 14 पाकिस्तानी नागरिकों की हत्या के लिए मौत की सजा सुनाई गई थी, इस दावे का उनके परिवार और भारतीय अधिकारियों ने जोरदार खंडन किया था। सरबजीत सिंह के परिवार का दावा है कि वह खेती के दौरान गलती से पाकिस्तान की सीमा पार कर गए थे। 

पाकिस्तानी जेल में दो दशक से अधिक समय बिताने के बाद, सरबजीत सिंह की मई 2013 में मृत्यु हो गई। उन्हें 23 साल तक लाहौर की कोट लखपत जेल में रखा गया था, इससे पहले कि उन पर कुछ कैदियों ने हमला किया था, जिसमें कथित तौर पर अमीर सरफराज भी शामिल थे। यह हमला भारत में 2001 के संसद हमले के दोषी अफजल गुरु को फांसी दिए जाने के कुछ दिनों बाद हुआ।

49 वर्षीय व्यक्ति को कैदियों के एक समूह द्वारा सिर पर ईंटों से हमला करने के बाद मस्तिष्क की गंभीर चोटों के कारण लाहौर के जिन्ना अस्पताल में भर्ती कराया गया था। कुछ दिनों बाद, उन्होंने दम तोड़ दिया और उनका शव भारत लाया गया। जेल की सजा के दौरान सरबजीत सिंह की बड़ी बहन दलबीर सिंह ने अपने भाई की रिहाई के लिए अथक प्रयास किया। 2016 में, 'सरबजीत' नामक एक हिंदी फीचर फिल्म रिलीज़ हुई थी, जिसमें अभिनेता रणदीप हुडा और ऐश्वर्या राय बच्चन ने अभिनय किया था। यह फिल्म दलबीर कौर और उनके भाई की रिहाई की मांग पर आधारित थी।

Web Title: Sarabjit Singh's killer Amir Sarfaraz shot dead by unknown men in Lahore

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे