अल जवाहिरी की मौत के बाद कौन होगा अलकायदा चीफ, एफबीआई की लिस्ट में शामिल आतंकी का नाम आया सामने

By मेघना सचदेवा | Published: August 2, 2022 04:45 PM2022-08-02T16:45:57+5:302022-08-02T16:45:57+5:30

मोस्ट वांटेड आंतकी अल जवाहिरी की मौत के बाद आतंकवादी संगठन अलकायदा के अगले चीफ के तौर पर सैफ अल अदेल का नाम सामने आ रहा है। सैफ अल अदेल एफबीइआई की लिस्ट में मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में शामिल है।

Saif al-Adel is the Man Expected To be next Al Qaeda chief | अल जवाहिरी की मौत के बाद कौन होगा अलकायदा चीफ, एफबीआई की लिस्ट में शामिल आतंकी का नाम आया सामने

अल जवाहिरी की मौत के बाद कौन होगा अलकायदा चीफ, एफबीआई की लिस्ट में शामिल आतंकी का नाम आया सामने

Highlights1980 में ही सैफ अल अदेल की मुलाकात ओसामा बिन लादेन और अल जवाहिरी से हुई थी।आदेल पर 1993 में सोमालिया में ब्लैक हॉक डाउन ऑपरेशन को अंजाम देने का आरोप है इसमें 19 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई थी।अल कायदा में लंबे वक्त से होने के चलते सैफ अल अदेल का नाम संगठन के चीफ बनने की रेस में सबसे आगे है। 

अलकायदा चीफ और मोस्ट वांटेड आंतकी अल जवाहिरी की मौत के बाद अब सवाल ये है कि आखिर अल कायदा का अगला प्रमुख कौन होगा। मीडिया रिपोर्टस की मानें तो आतंकवादी संगठन अलकायदा के अगले चीफ के तौर पर सैफ अल अदेल का नाम सामने आ रहा है। कहा जाता है कि सैफ अल अदेल आतंक की दुनिया का पुराना नाम है जो एक बार फिर उभर कर सामने आएगा। 

मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में शामिल है सैफ अल अदेल

सैफ अल अदेल एफबीइआई की लिस्ट में मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में शामिल है। एफबीइआई के मुताबिक सैफ अल अदेल का जन्म 11 अप्रैल को हुआ। हालांकि साल को लेकर जानकारी पुख्ता नहीं है। 1960 या 1963 में उनका जन्म हुआ। वो मोहम्मद इब्राहिम, इब्राहिम अल जैसे कई उपनामों का इस्तेमाल करता है। यहां तक कि एफबीइआई ने उसपर 10 मिलियन डॉलर का इनाम भी रखा है। कुछ रिपोर्टस में ये भी दावा किया गया है 1980 के दशक में सैफ अल अदेल मख्तब अल खिदमत नाम के संगठन से जुड़ा था। इस संगठन को शुरू करने वाले लोगों में अलकायदा के चीफ रह चुके ओसामा बिन लादेन और अल जवाहिरी का नाम भी शामिल है। जबकि अलकायदा को शुरू करने में सैफ अल अदेल का भी नाम शामिल है। बताया जाता है कि अदेल इजिप्ट का पूर्व कर्नल है। 

1980 में हुई थी ओसामा बिन लादेन और अल जवाहिरी से मुलाकात 

1980 में ही सैफ अल अदेल की मुलाकात ओसामा बिन लादेन और अल जवाहिरी से हुई थी। उस वक्त अदेल ने अफगानिस्तान में रूसी अर्मी से जंग में भी हिस्सा लिया था। एफबीआई के मुताबिक ये खतरनाक आतंकी कई जगहों पर अमेरिकी नागरिकों पर हमले, उनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचा चुका है। उसे तंजानिया और केन्या में अमेरिकी दूतावास पर हमले का मास्टमाइंड माना जाता है। आदेल पर 1993 में सोमालिया में  ब्लैक हॉक डाउन ऑपरेशन को अंजाम देने का आरोप है इसमें 19 अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई थी।

अल कायदा चीफ की रेस में सबसे आगे क्यों है अदेल का नाम ?

बता दें कि रविवार को काबुल में ड्रोन हमले में अल कायदा चीफ अयमान अल जवाहिरी को मार गिराया गया है। अल जवाहिरी दुनिया के मोस्ट वांटेड आतंकवादियों में से एक था और 2001 में 11 सितंबर के हमलों के मास्टरमाइंड के तौर पर जाना जाता था। बताया जा रहा है कि ओसामा बिन लादेन, अल जवाहिरी और मुल्ला उमर के बाद अब सैफ अल आदेल ही सबसे सीनियर है। अल कायदा में लंबे वक्त से होने के चलते सैफ अल अदेल का नाम संगठन के चीफ बनने की रेस में सबसे आगे है। 

Web Title: Saif al-Adel is the Man Expected To be next Al Qaeda chief

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे