मिसाइल हमले से जमीन पर गिरा रूस का हेलीकॉप्टर आग के गोले में हुआ तब्दील, यूक्रेन ने शेयर किया हैरतअंगेज वीडियो

By विनीत कुमार | Published: March 6, 2022 09:09 AM2022-03-06T09:09:42+5:302022-03-06T09:09:42+5:30

Russia Ukraine war: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के बीच एक वीडियो यूक्रेन की सेना की ओर से जारी किया गया है। इसमें एक रूसी हेलीकॉप्टर को मार गिराने का दावा किया गया है।

Russian helicopter blasted after missile attack in sky and explodes in ball of flames, watch video | मिसाइल हमले से जमीन पर गिरा रूस का हेलीकॉप्टर आग के गोले में हुआ तब्दील, यूक्रेन ने शेयर किया हैरतअंगेज वीडियो

मिसाइल हमले से जमीन पर गिरा रूस का हेलीकॉप्टर! (फोटो- वीडियो ग्रैब)

कीव: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। युद्ध में रूस का पलड़ा भारी है। इसके बावजूद यूक्रेन बड़े पैमाने पर रूसी सैनिकों को नुकसान पहुंचाने का दावा करता रहा है। यूक्रेन के अनुसार उसने करीब 10 हजार रूसी सैनिकों को अब तक मारा है। साथ ही कई रक्षा उपकरणों और हथियारों को भी नुकसान पहुंचाने की बात यूक्रेन ने कही है। इस बीच यूक्रेन की सेना की ओर से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें रूसी हेलीकॉप्टर को मार गिराने का दावा किया गया है।

यूक्रेन की ओर से जारी हुआ वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के कार्यालय के सामरिक संचार विभाग के आधिकारिक फेसबुक पेज से शनिवार सुबह यह वीडियो पोस्ट किया गया। वीडियो में दिखता है कि एक हेलीकॉप्टर उड़ता हुआ जा रहा है, इसी दौरान एक मिसाइल सामने से आते हुए उसे मारता है। इसके बाद धुएं के गुबार के साथ हेलीकॉप्टर नीचे कुछ दूर खेत में गिरता है और फिर भयंकर आग की लपटें भी वहां नजर आती हैं।

कुछ लोगों ने अनुमान लगाया है कि हेलीकॉप्टर कामोव Ka -50 'ब्लैक शार्क' है, जिसे 'वेयरवोल्फ' भी कहा जाता है। यह एक रूसी सिंगल-सीटर हाई परफॉरमेंस कॉम्बैट हेलीकॉप्टर है। इसमें दिन और रात में उड़ान की क्षमता है। इसके साथ हवाई लक्ष्यों से बचने सहित वायु रक्षा हथियारों से भी लैस रहता है। वहीं, कुछ जानकारों का कहना है कि यह वास्तव में एक एमआई -24 हेलीकॉप्टर हो सकता है। 

रूस परमाणु संयंत्रों पर कब्जा कर रहा: यूक्रेन

दूसरी ओर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को अमेरिकी सांसदों के साथ बातचीत के दौरान दावा किया कि रूसी बल यूक्रेन के दो परमाणु संयंत्र पर कब्जा कर चुके हैं और वे तीसरे संयंत्र की ओर बढ़ रहे हैं। जेलेंस्की ने कहा कि मौजूदा समय में माइकोलाइव के उत्तर में करीब 120 किलोमीटर की दूरी पर स्थित युझनौक्रेंस्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र खतरे में है।

जेलेंस्की ने अमेरिकी सांसदों से रूस के तेल एवं गैस क्षेत्र पर प्रतिबंध लगाने और क्रेडिट कार्ड सुविधा को निरस्त करने की अपील की है। इस बीच इजराइल के प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करीब ढाई घंटे चली। बेनेट के कार्यालय ने दोनों नेताओं की रूसी राष्ट्रपति कार्यालय में हुई मुलाकात की पुष्टि की है। ये मुलाकात कुछ दिन पहले दोनों नेताओं के बीच फोन पर हुई बातचीत के बाद हुई है।

Web Title: Russian helicopter blasted after missile attack in sky and explodes in ball of flames, watch video

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे