Russia-Ukraine war: जंग के बीच यूक्रेन ने लिया बड़ा फैसला, सैन्य भर्ती की आयु 27 से घटाकर 25 की

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: April 3, 2024 05:50 PM2024-04-03T17:50:20+5:302024-04-03T17:51:54+5:30

यूक्रेन ने रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण और दो साल से अधिक के युद्ध के बाद अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। यूक्रेन ने सैन्य भर्ती की आयु 27 से घटाकर 25 कर दी है।

Russia-Ukraine war Ukraine lowered military conscription age from 27 to 25 Volodymyr Zelenskyy signed | Russia-Ukraine war: जंग के बीच यूक्रेन ने लिया बड़ा फैसला, सैन्य भर्ती की आयु 27 से घटाकर 25 की

(फाइल फोटो)

Highlightsयूक्रेन ने अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लियासैन्य भर्ती की आयु 27 से घटाकर 25 कर दी हैराष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के एक दिन बाद लागू हुआ

Russia-Ukraine war: यूक्रेन ने रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण और दो साल से अधिक के युद्ध के बाद अपनी सैन्य क्षमता बढ़ाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। यूक्रेन ने सैन्य भर्ती की आयु 27 से घटाकर 25 कर दी है। नया कानून यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की द्वारा हस्ताक्षर किए जाने के एक दिन बाद लागू हुआ। इसे यूक्रेन की संसद ने पिछले साल इसे पारित किया था। राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की से मंजूरी मिलने में काफी समय लगा लेकिन अब यह लागू हो चुका है।

हालांकि यूक्रेन के अधिकारियों ने यह नहीं बताया कि इस नियम के लागू होने के बाद कितने नए सैनिक मिलने की उम्मीद है। यूक्रेन में कई महीनों से पैदल सेना की बढ़ती कमी और गोला-बारूद की भारी कमी के कारण सेना में भर्ती करना एक संवेदनशील मामला रहा है। सैन्य विश्लेषकों का कहना है कि रूसी पक्ष के सैनिकों की तरह यूक्रेनी सैनिकों की औसत आयु 40 के आसपास है। 

हालांकि इस नए नियम को लेकर चिंता भी जताई जा रही है। कुछ यूक्रेनियनों को चिंता है कि युवा वयस्कों को कार्यबल से बाहर निकालना युद्ध से तबाह अर्थव्यवस्था को और अधिक नुकसान पहुंचाकर उल्टा असर डालेगा। पिछले दिसंबर में ज़ेलेंस्की ने कहा था कि यूक्रेन की सेना 500,000 से अधिक सैनिकों को जुटाना चाहती है। 

बता दें कि लंबे समय से जारी युद्ध में अग्रिम मोर्चों पर काफी हद तक शांति बनी हुई है लेकिन रूस ने यूक्रेन के विभिन्न शहरों पर हवाई हमले तेज कर दिए हैं। इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने लगातार हमलों से देश को बचाने के लिए पश्चिमी साझेदारों से अधिक वायु रक्षा प्रणालियां मुहैया करने की अपनी अपील दोहराई है।

इस बीच यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध छेड़ने से हुए नुकसान के आकलन के लिए द हेग ने एक 'रजिस्टर' की शुरुआत की है, जिसे आरडी4यू के नाम से भी जाना जाता है। इस रजिस्टर को पिछले वर्ष काउंसिल ऑफ यूरोप द्वारा शुरू किया गया था। मंगलवार को दाखिल मुआवजे के 100 से ज्यादा आवेदन सिर्फ एक शुरुआत भर है। काउंसिल ऑफ यूरोप को तीन से छह लाख के बीच दावे प्राप्त होने का अनुमान है। आरडी4यू जल्द ही अन्य प्रकार के मुआवजे के दावों को भी अनुमति देगा, जिसमें यूक्रेन के महत्वपूर्ण बुनियादी संस्थानों व इमारतों को हुई क्षति से संबंधित दावे भी शामिल हैं। इस 'रजिस्टर' के माध्यम से किसी भी दावे का भुगतान नहीं किया जाएगा बल्कि यह एक अंतरराष्ट्रीय मुआवजा तंत्र की दिशा में उठाया गया एक ठोस कदम है, जो अभी तक स्थापित नहीं हुआ है।

Web Title: Russia-Ukraine war Ukraine lowered military conscription age from 27 to 25 Volodymyr Zelenskyy signed

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे