Russia-Ukraine war: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग रुकवायेंगे जंग! यूक्रेन ने शांति वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, स्विट्ज़रलैंड में होगा शिखर सम्मेलन, तारीख तय नहीं

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: January 27, 2024 04:10 PM2024-01-27T16:10:48+5:302024-01-27T16:11:47+5:30

ज़ेलेंस्की के शीर्ष सलाहकार ने कहा है कि यूक्रेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को शांति वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। स्विट्ज़रलैंड शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए सहमत हो गया है, जिसमें कई विश्व नेता भाग लेंगे।

Russia-Ukraine war Ukraine invited Chinese President Xi Jinping to participate in peace talks | Russia-Ukraine war: चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग रुकवायेंगे जंग! यूक्रेन ने शांति वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया, स्विट्ज़रलैंड में होगा शिखर सम्मेलन, तारीख तय नहीं

फाइल फोटो

Highlightsरूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को अब 700 से भी ज्यादा दिन हो गए हैंइस जंग का बुरा असर पूरी दुनिया पर पड़ा हैयूक्रेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को शांति वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है

Russia-Ukraine war: रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को अब 700 से भी ज्यादा दिन हो गए हैं। इस जंग का बुरा असर पूरी दुनिया पर पड़ा है लेकिन इसे रोकने के लिए किए जाने वाले तमाम प्रयास अब तक सफल नहीं हुए हैं। इस बीच ये खबर आई है कि यूक्रेन ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को शांति वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है।

द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेनी राष्ट्रपति व्लोडिमिर ज़ेलेंस्की के शीर्ष सलाहकार ने कहा है कि यूक्रेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को शांति वार्ता में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया है। स्विट्ज़रलैंड शिखर सम्मेलन आयोजित करने के लिए सहमत हो गया है, जिसमें कई विश्व नेता भाग लेंगे। हालांकि ये बैठक कब और स्विट्ज़रलैंड में कहां होगी इसके बारे में कोई फैसला नहीं हुआ है। अभी तक कोई स्थान या तारीख निर्धारित नहीं की गई है। 

इस बीच रूसी सैन्य परिवहन विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद इस हादसे में जान गंवाने वाले 77 सैनिकों को शवों को रूस ने यूक्रेन को लौटा दिया है। लेकिन इस हादसे के बाद इस तरह के आदान-प्रदान के भविष्य पर संदेह पैदा हो गया है। मॉस्को और कीव के बीच उस विमान को लेकर नए आरोप लग रहे हैं जिसके बारे में रूस का कहना है कि उसे बेलगोरोड के सीमावर्ती क्षेत्र में यूक्रेनी सेना ने मार गिराया था। इस विमान में 65 यूक्रेनी युद्ध कैदी मारे गए थे। इन कैदियों को अदला-बदली समझौते के तहत यूक्रेन ले जाया जा रहा था।

रूसी राज्य मीडिया ने कहा है कि सैन्य विमान से ब्लैक बॉक्स को विश्लेषण के लिए मास्को में एक विशेष प्रयोगशाला में पहुंचाया गया है। लेकिन यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोडिमिर ज़ेलेंस्की ने दुर्घटना पर पूर्ण स्पष्टता का आह्वान करते हुए रूस पर यूक्रेनी कैदियों के जीवन के साथ खेलने का आरोप लगाया है।

रूस के हवाई हमले अब भी जारी हैं। हाल ही में रूस के कब्जे वाले शहर दोनेत्स्क के बाहरी इलाके में एक बाजार में यूक्रेन की गोलाबारी में कम से कम 27 लोग मारे गए थे। दोनेत्स्क यूक्रेन के उन चार क्षेत्रों में से एक है जिस पर रूस ने युद्ध शुरू के कुछ महीनों के बाद 2022 में कब्जा कर लिया था।

Web Title: Russia-Ukraine war Ukraine invited Chinese President Xi Jinping to participate in peace talks

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे