Russia-Ukraine War: रूस के सीमावर्ती शहर में यूक्रेन का हमला; 21 लोगों की मौत, 110 घायल

By अंजली चौहान | Published: December 31, 2023 09:27 AM2023-12-31T09:27:09+5:302023-12-31T09:27:22+5:30

रूस ने कहा कि नागरिकों पर हमले को "बख्शा नहीं जाएगा" और ब्रिटेन और अमेरिका पर कीव शासन को आतंकवादी हमले करने के लिए उकसाने का आरोप लगाया।

Russia-Ukraine War Ukraine attacks Russian border town 21 people died 110 injured | Russia-Ukraine War: रूस के सीमावर्ती शहर में यूक्रेन का हमला; 21 लोगों की मौत, 110 घायल

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Russia-Ukraine War:यूक्रेन के जवाबी हमले में रूस में कोहराम मच गया है। रूस के सीमावर्ती शहर बेलगोरोड पर भीषण गोलीबारी के कारण कम से कम 21 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई और 110 लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि यह हमला रूसी सेनाओं द्वारा यूक्रेनी शहरों पर रॉकेट और ड्रोन हमलों की लहरों के प्रतिशोध में था, जो 2022 के रूस-यूक्रेनी युद्ध की शुरुआत के बाद से सबसे बड़े हमलों में से एक है।

अगर लगातार बमबारी के शुरुआती दिनों को छोड़ दिया जाए। रूस ने यूक्रेन पर निर्दोष नागरिकों पर क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया और चेतावनी दी कि ये हमला भुलाया नहीं जाएगा। 

रूस ने यूएन से की बैठक की मांग 

रूस ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में एक आपातकालीन बैठक की भी मांग की क्योंकि दूत वासिली नेबेंज्या ने दावा किया कि कीव ने एक खेल केंद्र, एक आइस रिंक और एक विश्वविद्यालय को निशाना बनाया। आतंकवादी हमले में हताहतों की संख्या बढ़ाने के लिए उन्होंने क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया।

समाचार रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने कहा, "(यह) एक नागरिक लक्ष्य के खिलाफ जानबूझकर, अंधाधुंध हमला था।" यह देखना बाकी है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन या यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की, जो रविवार को नए साल की पूर्व संध्या पर भाषण देने वाले हैं, हमले का जिक्र करते हैं या नहीं। फरवरी में दोनों देशों के बीच संघर्ष अपनी दूसरी सालगिरह पर पहुंच गया है।

गौरतलब है कि सीमावर्ती शहर बेलगोरोड पर यह हमला यूक्रेन के यह कहने के एक दिन बाद हुआ कि कई शहरों पर रूसी मिसाइल हमलों में कम से कम 40 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। यूक्रेनी अधिकारियों ने आगे कहा कि रूस ने शनिवार को उत्तर-पूर्वी शहर खार्किव को निशाना बनाकर ताजा हमले किए, जिससे और अधिक लोग हताहत हुए।

बेलगोरोड यूक्रेन की सीमा से लगभग 30 किलोमीटर (19 मील) दूर है और मास्को के अनुसार कीव की सेनाओं द्वारा अंधाधुंध गोलाबारी से बार-बार प्रभावित हुआ है।

बता दें कि फरवरी 2022 में चल रहे रूस-यूक्रेनी युद्ध की शुरुआत के बाद से यह रूसी धरती पर सबसे घातक हमलों में से एक था। रूस के अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों में कम से कम तीन बच्चे शामिल हैं, जबकि 110 घायलों में 17 बच्चे शामिल हैं।

रूस के विदेश मंत्रालय, जिसने यूक्रेन को पश्चिमी हथियारों की आपूर्ति की बार-बार निंदा की है, ने संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन पर "आतंकवादी कार्रवाइयों के लिए कीव शासन को उकसाने" का आरोप लगाया।

Web Title: Russia-Ukraine War Ukraine attacks Russian border town 21 people died 110 injured

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे