Russia-Ukraine War: युद्ध में रूस के मारे गए 30 हजार ज्यादा 'वेगनर सैनिक', अमेरिका ने किया दावा

By रुस्तम राणा | Published: February 18, 2023 04:12 PM2023-02-18T16:12:00+5:302023-02-18T16:55:37+5:30

युद्ध के एक साल पूरे होने से ठीक पहले अमेरिका ने दावा किया है कि इस युद्ध में रूस के 30 हजार वेगनर सैनिक मारे गए हैं।

Russia-Ukraine War: Russia killed 30,000 'Wagner soldiers' in the war, America claims | Russia-Ukraine War: युद्ध में रूस के मारे गए 30 हजार ज्यादा 'वेगनर सैनिक', अमेरिका ने किया दावा

Russia-Ukraine War: युद्ध में रूस के मारे गए 30 हजार ज्यादा 'वेगनर सैनिक', अमेरिका ने किया दावा

Highlightsयूएस का दावा है कि युद्ध में वेेगनर ग्रुप के 30 हजार से अधिक लड़ाके मारे गए हैं अमेरिका का अनुमान है कि दिसंबर के बाद से यूक्रेन में मारे गए वैगनर समूह के 90% सैनिक अपराधी थेरूस के द्वारा शनिवार को यूक्रेन पर मिसाइल से हमला किया गया

Russia-Ukraine War:रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के करीब एक साल होने को हैं। इस युद्ध में दोनों देशों को जान और माल का नुकसान हुआ है। युद्ध के एक साल पूरे होने से ठीक पहले अमेरिका ने दावा किया है कि इस युद्ध में रूस के 30 हजार वेगनर सैनिक (एक प्रकार के प्राइवेट लड़ाके) मारे गए हैं।  

शनिवार को यूक्रेन पर मिसाइल से हमला किया गया। राजधानी कीव से 274 किमी पश्चिम में खमेलनित्सकी शहर में शनिवार की सुबह दो विस्फोटों की आवाज सुनी गई, अधिकारियों ने ग्रिड पर संभावित हमलों के लिए एहतियात के तौर पर बिजली की आपूर्ति को सीमित कर दिया। रूस द्वारा पिछले अक्टूबर से मिसाइलों की एक लहर के साथ यूक्रेन के ऊर्जा नेटवर्क को निशाना बना रहा है।

इस बीच अमेरिका ने दावा किया है कि रूसी भाड़े की कंपनी वैगनर ग्रुप, जो बखमुत लड़ाई में सबसे आगे रही है, उसके 30,000 से अधिक लड़ाके हताहत हुए हैं। अमेरिका का अनुमान है कि दिसंबर के बाद से यूक्रेन में मारे गए वैगनर समूह के 90% सैनिक अपराधी थे।

म्यूनिख सम्मेलन में अपने राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की की एक दलील को प्रतिध्वनित करते हुए एक सैनिक ने कहा, हमें और अधिक सैन्य उपकरण, अधिक हथियार दें, और हम रूसी कब्जे वाले से निपटेंगे, हम उन्हें नष्ट कर देंगे।

जेलेंस्की ने यह भी कहा है कि यह स्पष्ट है कि यूक्रेन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की आक्रमण सूची का अंतिम पड़ाव नहीं होगा। यूक्रेन एक प्रभावी स्प्रिंग प्रतिआक्रमण शुरू करने और पूर्व में रूसी हमलों से बचाव के लिए अधिक हथियार चाहता है।

रूस ने अब अमेरिका पर सीधे तौर पर युद्ध में शामिल होने का आरोप लगाने के कुछ दिनों बाद पश्चिम पर रूस को नष्ट करने के दृढ़ संकल्प का आरोप लगाया है। रूस के संयुक्त राष्ट्र के राजदूत वासिली नेबेंजिया ने कहा, "हमारे पास अपने देश की रक्षा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं था" 

Web Title: Russia-Ukraine War: Russia killed 30,000 'Wagner soldiers' in the war, America claims

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे