Russia Ukraine War: यूक्रेनी युद्धबंदियों को लेकर जा रहा रूस का सैन्य परिवहन विमान क्रैश हुआ, 65 लोग मारे गए

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 24, 2024 08:06 PM2024-01-24T20:06:54+5:302024-01-24T20:07:54+5:30

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि युद्धबंदियों को कैदियों की अदला-बदली के लिए सीमा क्षेत्र में ले जाया जा रहा था।

Russia Ukraine War plane carrying Ukrainian military prisoners crashed in the Belgorod region | Russia Ukraine War: यूक्रेनी युद्धबंदियों को लेकर जा रहा रूस का सैन्य परिवहन विमान क्रैश हुआ, 65 लोग मारे गए

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsयुद्धबंदी लेकर जा रहा रूस का सैन्य परिवहन विमान दुर्घटनाग्रस्तसभी 65 युद्धबंदियों की मौतयूक्रेन की सीमा के नजदीक बेलगोरोड इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया

Russia Ukraine War: रूस का एक सैन्य परिवहन विमान बुधवार, 24 जनवरी को यूक्रेन की सीमा के नजदीक बेलगोरोड इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में 65 यूक्रेनियाई युद्धबंदी सवार थे और सभी की मौत हो गई है। क्षेत्र के गवर्नर ने यह जानकारी दी। तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो सका कि बेलगोरोड क्षेत्र में दुर्घटना का कारण क्या था। गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैदकोव ने यह नहीं बताया कि विमान में कितने लोग थे या वे कौन थे। 

रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ ने रूस के रक्षा मंत्रालय के हवाले से बताया कि युद्धबंदियों को कैदियों की अदला-बदली के लिए सीमा क्षेत्र में ले जाया जा रहा था। सोशल मीडिया पर साझा की गई दुर्घटना की तस्वीरों में दिख रहा है कि बर्फ से ढके एक ग्रामीण इलाके में विमान गिरा और उसमें आग लग गई। सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने एक स्थानीय आपातकालीन सेवा अधिकारी के हवाले से बताया कि अग्निशमन दल, एम्बुलेंस और पुलिस बेलगोरोड के कोरोचान्स्की जिले में दुर्घटनास्थल पर पहुंची। दो वरिष्ठ रूसी सांसदों ने बिना सबूत दिए आरोप लगाया कि यूक्रेन की सेना द्वारा दागी गई मिसाइलों की वजह से विमान नीचे गिरा। दुर्घटना से कुछ समय पहले बेलगोरोड के गवर्नर व्याचेस्लाव ग्लैदकोव ने अपने टेलीग्राम चैनल पर कहा था कि क्षेत्र में ‘मिसाइल अलर्ट’ लागू है और निवासियों को सुरक्षित आश्रय लेने की चेतावनी दी जाती है। 

युद्धबंदियों से निपटने वाले यूक्रेन के समन्वय मुख्यालय ने कहा कि वह दुर्घटना की जांच कर रहा है लेकिन उसने तुरंत कोई जानकारी नहीं दी। इसके बजाय, इसने ‘गैर प्रमाणित जानकारी’ साझा करने के प्रति आगाह किया। टेलीग्राम चैनल पर जारी बयान में कहा गया, ‘‘हम इस बात पर जोर देते हैं कि दुश्मन सक्रिय रूप से यूक्रेन के खिलाफ दुष्प्रचार अभियान चला रहा है जिसका उद्देश्य यूक्रेनी समाज को अस्थिर करना है।’’ रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अधिकारी दुर्घटना के कारणों की जांच कर रहे हैं और एक विशेष सैन्य आयोग दुर्घटनास्थल के लिए रवाना हुआ है। मंत्रालय ने बताया कि विमान में युद्धबंदियों के अलावा चालक दल के छह सदस्य और तीन अन्य सवार थे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने बुधावार की सुबह संवाददाताओं से कहा कि वह दुर्घटना पर टिप्पणी नहीं कर सकते क्योंकि उनके पास इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है। 

रूसी सैन्य निर्यात एजेंसी ने बताया कि विमान को सैनिकों, सामान, सैन्य उपकरणों और हथियारों को ढोने के लिए डिजाइन किया गया है और यह 225 सैनिकों को ले जा सकता है। इससे पहले बुधवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा था कि एक बड़े रूसी मिसाइल हमले में 18 लोग मारे गए और 130 अन्य घायल हुए हैं। उनका दावा है कि इस हमले को यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को प्रभावित करने के लिए अंजाम दिया गया। यूक्रेन पर रूस के हमले शुरू होने के 700 दिन पूरे हो गए हैं। इस बीच, जर्मनी के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को घोषणा की कि वह अपने सैन्य जखीरे से छह सी किंग एमके41 बहुउद्देश्यीय हेलीकॉप्टर यूक्रेन भेजने की योजना बना रहा है।

(इनपुट- भाषा)

Web Title: Russia Ukraine War plane carrying Ukrainian military prisoners crashed in the Belgorod region

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे