Russia-Ukraine War: युद्ध के विरोध में पुतिन के विशिष्ट सुरक्षा दस्ते के अधिकारी ने छोड़ा रूस, राष्ट्रपति को लेकर किए सनसनीखेज खुलासे

By भाषा | Published: April 5, 2023 07:23 AM2023-04-05T07:23:59+5:302023-04-05T07:34:17+5:30

देश छोड़ने वाले पूर्व अधिकारी ग्लेब काराकुलोव ने बताया कि वो (पुतिन) सेल फोन या इंटरनेट का उपयोग नहीं करते हैं और जहां कहीं भी जाते हैं रूसी सरकारी टेलीविजन की पहुंच पर जोर देते हैं। उन्होने बताया कि पुतिन अब हवाई जहाज से सफर करने से बचते हैं और एक विशेष बख्तरबंद ट्रेन में यात्रा करते हैं।

Putin special security squad officer left country protest against Russia-Ukraine War made sensational revelations President | Russia-Ukraine War: युद्ध के विरोध में पुतिन के विशिष्ट सुरक्षा दस्ते के अधिकारी ने छोड़ा रूस, राष्ट्रपति को लेकर किए सनसनीखेज खुलासे

फोटो सोर्स: ANI फाइल फोटो

Highlightsरूस और यूक्रेन युद्ध के बीच राष्ट्रपति पुतिन को एक झटका लगा है। पुतिन के विशिष्ट सुरक्षा दस्ते के अधिकारी ने युद्ध के विरोध में देश छोड़ दिया है। देश छोड़ने के बाद अधिकारी ने पुतिन को लेकर सनसनीखेज खुलासे किए है।

लंदन:  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की खुफिया व्यक्तिगत सुरक्षा सेवा के अधिकारी रहे ग्लेब काराकुलोव ने युद्ध के दौरान ही उनका साथ छोड़ दिया और कजाखिस्तान से तुर्की की उड़ान भर ली है। काराकुलोव ने आरोप लगाते हुए कहा, “हमारे राष्ट्रपति युद्ध अपराधी बन गए है। अब इस युद्ध (रूस-युक्रेन युद्ध) को समाप्त करने और शांत रहने का समय आ गया है।” 

कौन हैं ग्लेब काराकुलोव?

बता दें कि काराकुलोव कोई साधारण व्यक्ति नहीं हैं। वह पुतिन के उस सुरक्षा घेरे का हिस्सा थे जहां तक देश के कुछ चुनिंदा लोगों की ही पहुंच होती है। उनके पास पुतिन के जीवन के अंतरंग विवरण के साथ ही संभावित रूप से कई गोपनीय जानकारियां भी होंगी। उन्होंने बताया कि रूसी राष्ट्रपति को एक बार करिश्माई नेता के रूप में मान सकते हैं लेकिन वो तेजी से अलग-थलग पड़ रहे हैं। 

पुतिन नहीं करते है कोई फोन और इंटरनेट का इस्तेमाल-पूर्व अधिकारी

ग्लेब काराकुलोव आगे कहा है कि वो (पुतिन) सेल फोन या इंटरनेट का उपयोग नहीं करते हैं और जहां कहीं भी जाते हैं रूसी सरकारी टेलीविजन की पहुंच पर जोर देते हैं। उन्होने बताया कि पुतिन अब हवाई जहाज से सफर करने से बचते हैं और एक विशेष बख्तरबंद ट्रेन में यात्रा करते हैं। 

पुतिन के लिए क्या करते थे ग्लेब काराकुलोव

संघीय सुरक्षा सेवा या एफएसओ के राष्ट्रपति संचार विभाग की एक फील्ड यूनिट में इंजीनियर के रूप में काराकुलोव रूसी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए सुरक्षित संचार तंत्र स्थापित करने के लिए जिम्मेदार थे। हालांकि, वो पुतिन के विश्वासपात्र नहीं थे लेकिन उन्होंने वर्षों राष्ट्रपति के लिये काम किया है। उन्होंने 2009 से 2022 के अंत तक पुतिन के कार्यकाल में काम किया है। 

Web Title: Putin special security squad officer left country protest against Russia-Ukraine War made sensational revelations President

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे