कोरोना वायरस को दी मातः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के घर गूंजी किलकारी, मंगेतर ने बेटे को जन्म दिया

By भाषा | Published: April 29, 2020 04:36 PM2020-04-29T16:36:26+5:302020-04-29T16:36:26+5:30

कोरोना वायरस को हराकर लौटे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पिता बन गए हैं। जॉनसन की मंगेतर कैरी सायमंड्स ने बुधवार को लंदन के एक हॉस्पिटल में एक बेटे को जन्म दिया है।

Prime Minister United Kingdom Boris Johnson and his fiancee Carrie Symonds blessed with a baby boy | कोरोना वायरस को दी मातः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के घर गूंजी किलकारी, मंगेतर ने बेटे को जन्म दिया

प्रधानमंत्री और साइमंड्स ने एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) के डॉक्टरों-नर्सों का शुक्रिया अदा किया है। (photo-ani)

Highlightsप्रवक्ता ने बुधवार को बताया, ‘‘प्रधानमंत्री और साइमंड्स अपने बच्चे के जन्म की सूचना देते हुए काफी खुशी महसूस कर रहे हैं। आज सुबह लंदन के एक अस्पताल में साइमंड्स ने बेटे को जन्म दिया।’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मां और बच्चा दोनों ठीक हैं।

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की मंगेतर कैरी साइमंड्स ने एक बेटे को जन्म दिया है। लंदन के एक सरकारी अस्पताल में बुधवार को बच्चे का जन्म हुआ।

माना जाता है कि समय से पहले ही बच्चे का जन्म हुआ है लेकिन मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। उनके एक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया, ‘‘प्रधानमंत्री और साइमंड्स अपने बच्चे के जन्म की सूचना देते हुए काफी खुशी महसूस कर रहे हैं। आज सुबह लंदन के एक अस्पताल में साइमंड्स ने बेटे को जन्म दिया।’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मां और बच्चा दोनों ठीक हैं।

प्रधानमंत्री और साइमंड्स ने एनएचएस (राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा) के डॉक्टरों-नर्सों का शुक्रिया अदा किया है। ’’ कुछ दिन पहले जॉनसन (55) कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे। अस्पताल में उपचार के बाद वह सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय डाउनिंग स्ट्रीट लौटे। वह बकिंघमशायर में अपने निवास में स्वास्थ्य लाभ कर रहे हैं। उनकी मंगेतर भी वहां उनके साथ हैं।

जॉनसन के अस्पताल से लौटने पर साइमंड्स ने अपनी खुशी का इजहार करते हुए कुछ ट्वीट किए थे । इस जोड़े ने फरवरी के अंत में सगाई की घोषणा की थी। उसी समय यह भी पता चला था कि गर्मी में दोनों माता-पिता बनने वाले हैं।

कोविड-19: स्वस्थ होकर बोरिस जॉनसन अपने कार्यालय लौटे, पाबंदियां हटाने की विरुद्ध चेतावनी दी

कोरोना वायरस संक्रमण से स्वस्थ होकर लौटे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पहले संबोधन में यह कहते हुए शीघ्र पाबंदियों में ढील देने के विरुद्ध चेतावनी दी कि देश अब ‘अधिकतम जोखिम’ से जूझ रहा है। देश में इस महामारी से 20,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

उन्होंने ब्रिटिश नागरिकों से इस लॉकडाउन को लेकर अपनी अधीरता पर काबू रखने की अपील की। प्रधानमंत्री कार्यालय 10, डाउनिंग स्ट्रीट की सीढियों पर खड़े उत्साहित जॉनसन (55) ने कहा, ‘‘ देश में हम (कोरोना संकट से उपजे) हालात बदलने की शुरुआत करने जा रहे हैं, …ऐसे वास्तविक संकेत हैं कि हम महामारी के चरम से गुजर रहे हैं।’’ इस घातक वायरस की चपेट में आने के बाद वह इस माह के प्रारंभ में लंदन के एक अस्पताल में सघन चिकित्सा कक्ष में भर्ती थे। वह रविवार शाम को 10, डाउनिंग स्ट्रीट लौटे। उससे पहले उन्हें 12 अप्रैल को अस्पताल से छुट्टी मिली थी।

उसके बाद से वह बकिंघमशायर शहर के बाहरी इलाके में स्थित प्रधानमंत्री आवास चेकर्स में रह रहे थे। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं आपसे अपनी अधीरता पर काबू रखने का आह्वान करता हूं क्योंकि मेरा मानना है कि हम इस संघर्ष के पहले चरण के अंत की ओर बढ़ रहे हैं।’’ उन्होंने लिये जाने वाले निर्णयों में अधिकतम पारदर्शिता का वादा किया जिसके तहत ब्रिटिश अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में एक एक कर जान फूंके जायेंगे। ब्रिटेन के कोविड-19 की लड़ाई में जवाबी हमले के दूसरे चरण में कदम रखने जा रहा है।

जॉनसन ने कहा कि ब्रिटेन ने अबतक अपनी ‘राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं’ की सामूहिक रक्षा की है और चरम स्थिति बदली लेकिन उन्होंने यह नहीं बताया कि कब और कौन सी पाबंदियां हटायी जाएंगी। उन्होंने स्पष्ट संदेश देना चाहा कि यह अधिकतम जोखिम का क्षण है।

ऐसे में पाबंदियों में ढील देने का ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जा सकता जिससे संक्रमण के दूसरे चरण में पहुंचने का जोखिम पैदा हो जाए। प्रधानमंत्री ने सोमवार को मंत्रिमंडल की नियमित विशेष बैठक की अध्यक्षता की और कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की कार्रवाई की कमान अपने हाथों में ली। उनकी गैर हाजिरी में देश का प्रभार विदेश मंत्री डोमिनिक राब के हाथों में था। राब ने प्रधानमंत्री की वापसी के बाद कहा, ‘‘ इससे सरकार और देश का मनोबल बढ़ेगा।’’ ब्रिटेन में रविवार को 413 लोगों की मौत होने के साथ ही देश में इस खतरनाक वायरस से मरने वालों की संख्या 20,732 तक पहुंच गई है।

 

Web Title: Prime Minister United Kingdom Boris Johnson and his fiancee Carrie Symonds blessed with a baby boy

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे