Prague University Shooting: 24 साल के युवा ने प्राग विश्वविद्यालय 15 लोगों को गोलियों से भूना, 24 की हालत गंभीर; हमलावर गिरफ्तार

By अंजली चौहान | Published: December 22, 2023 07:49 AM2023-12-22T07:49:07+5:302023-12-22T07:50:57+5:30

Prague University Shooting: चेक पुलिस ने दोपहर 3 बजे के तुरंत बाद जान पलाच स्क्वायर में चार्ल्स यूनिवर्सिटी के कला संकाय भवन में गोलीबारी का जवाब दिया।

Prague University Shooting 24 year old youth shot 15 people at Prague University 24 are in critical condition attacker arrested | Prague University Shooting: 24 साल के युवा ने प्राग विश्वविद्यालय 15 लोगों को गोलियों से भूना, 24 की हालत गंभीर; हमलावर गिरफ्तार

फोटो क्रेडिट- ट्विटर

Prague University Shooting: चेक गणराज्य के प्राग विश्वविद्यालय में एक बंदूकधारी ने ऐसा उत्पात मचाया कि पूरे शहर में हंगामा मच गया। 24 वर्षीय एक छात्र ने 15 लोगों की हत्या कर दी और 24 को घायल कर दिया। इस सामूहिक गोलीबारी के कारण इलाके में दहशत फैल गई है। मौके से पहुंची पुलिस ने लोगों को घटनास्थल से दूर हटाया। 

पुलिस का कहना है कि उन्होंने हमलावर को ढेर कर दिया है। भारी हथियारों से लैस पुलिस ने बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया दी और लोगों को घर के अंदर रहने की चेतावनी दी गई। गोलीबारी चार्ल्स यूनिवर्सिटी के कला संकाय में हुई, जो 14वीं सदी के चार्ल्स ब्रिज जैसे प्रमुख पर्यटक स्थलों के पास स्थित है।

पुलिस प्रमुख मार्टिन वोंद्रसेक ने गोलीबारी के बाद कहा कि इस समय मैं भयानक अपराध के 14 पीड़ितों और 25 घायलों की पुष्टि कर सकता हूं, जिनमें से 10 गंभीर रूप से घायल हैं। उन्होंने कहा, सभी पीड़ित इमारत के अंदर मारे गए। हालांकि, अब खबर आ रही है कि घायलों में एक अन्य की मौत और हो गई है जिससे मरने वालों की संख्या 15 हो गई है।  मीडिया ने कहा कि कम से कम कुछ बंदूकधारी के साथी छात्र थे।  

वोंद्रासेक ने कहा कि बंदूकधारी, जो पहले पुलिस के लिए अज्ञात था, के पास हथियारों और गोला-बारूद का विशाल भंडार था और पुलिस की त्वरित कार्रवाई ने कहीं अधिक गंभीर नरसंहार को रोक दिया।

वोंड्रासेक ने कहा कि पुलिस ने सामूहिक गोलीबारी से पहले उस व्यक्ति की तलाश शुरू कर दी थी क्योंकि उसके पिता प्राग के पश्चिम में होस्टून गांव में मृत पाए गए थे।

वोंद्रासेक ने कहा कि बंदूकधारी यह कहते हुए प्राग चला गया कि वह खुद को मारना चाहता है। पुलिस ने पहले कहा था कि बंदूकधारी ने उसके पिता की हत्या कर दी है।

23 दिसंबर को राष्ट्रीय शोक घोषित 

गौरतलब है कि मरने वाले छात्रों में एक डच नागरिक भी था। मरने वालों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हुए सरकार ने 23 दिसंबर को राष्ट्रीय शोक का दिन घोषित किया, जिसमें आधिकारिक इमारतों पर झंडे आधे झुकाए जाएंगे और लोगों से दोपहर के समय एक मिनट का मौन रखने को कहा गया।

हत्यारे ने पहले भी दिया हत्या को अंजाम

वोंद्रासेक ने कहा कि पुलिस का मानना है कि उसी बंदूकधारी ने 15 दिसंबर को प्राग के पूर्वी बाहरी इलाके में एक जंगल में टहलने के दौरान गाड़ी में सवार एक युवक और उसकी दो महीने की बेटी की भी हत्या कर दी थी।

प्राग को झकझोर देने वाली इस हत्या की पुलिस जांच तब तक अटकी रही जब तक कि होस्टून में मिले सबूतों ने बंदूकधारी को अपराध से नहीं जोड़ा। वोंड्रासेक ने कहा कि गुरुवार की कार्रवाई में कोई भी पुलिस अधिकारी घायल नहीं हुआ।

पुलिस ने सड़क के उस पार एक कॉन्सर्ट हॉल का उपयोग करके, निकाले गए लोगों के लिए अस्थायी आश्रय के रूप में, इमारत को खाली करा लिया।

राष्ट्रपति ने जताया शोक 

चेक राष्ट्रपति पेट्र पावेल ने कहा कि वह हिंसा से स्तब्ध हैं और उन्होंने पीड़ितों के परिवारों और रिश्तेदारों के प्रति गहरा अफसोस और गंभीर संवेदना व्यक्त की है।

प्रधानमंत्री पेट्र फियाला ने कहा, "अकेले बंदूकधारी ने...ज्यादातर युवाओं की कई जिंदगियां बर्बाद कर दीं"। उन्होंने कहा, "इस भयावह कृत्य का कोई औचित्य नहीं है।"

दुनिया के कई देश आए आगे

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने "संवेदनहीन" गोलीबारी की निंदा करते हुए अपनी संवेदना व्यक्त की। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन जीन-पियरे ने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति और प्रथम महिला उन परिवारों के लिए प्रार्थना कर रहे हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और बाकी सभी लोग प्रभावित हुए हैं। 

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने भी चेक लोगों के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की , जैसा कि यूरोपीय संघ प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की सहित अन्य यूरोपीय नेताओं ने किया।

Web Title: Prague University Shooting 24 year old youth shot 15 people at Prague University 24 are in critical condition attacker arrested

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे