Survey: 77 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में पीएम मोदी टॉप पर

By रुस्तम राणा | Published: June 11, 2023 07:35 PM2023-06-11T19:35:27+5:302023-06-11T19:35:27+5:30

एक ताजा सर्वेक्षण के अनुसार, पीएम मोदी ने 77 प्रतिशत की अप्रुवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में फिर से पहला स्थान हासिल किया है।

PM Modi tops list of world's most popular leaders with 77 percent approval rating says survey | Survey: 77 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में पीएम मोदी टॉप पर

Survey: 77 फीसदी अप्रूवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में पीएम मोदी टॉप पर

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दबदबा कायम है। जब से मोदी भारत के प्रधानमंत्री बने हैं, तब से दुनिया के देशों द्वारा देश के दृष्टिकोण में भारी बदलाव आया है। एक ताजा सर्वेक्षण के अनुसार, पीएम मोदी ने 77 प्रतिशत की अप्रुवल रेटिंग के साथ दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेताओं की सूची में फिर से पहला स्थान हासिल किया है।

ग्लोबल लीडरशिप अप्रूवल प्रोजेक्ट के बाद से, जिसे मॉर्निंग कंसल्ट अगस्त 2019 से संकलित कर रहा है, संचालन में है, पीएम मोदी ने 71% से अधिक की अप्रूवल रेटिंग बनाए रखी है। 2022 से प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग 75% से ज्यादा रही है। पीएम मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अल्बनीज, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को पीछे छोड़ दिया है।

 सर्वेक्षण के अनुसार, जिसने रेटिंग अभ्यास के लिए 22 विश्व नेताओं का सर्वेक्षण किया, 22 मुख्य देशों के केवल चार विश्व नेताओं को 50% से अधिक की घरेलू स्वीकृति रेटिंग प्राप्त है। सबसे हालिया अप्रुवल रेटिंग 30 मई और 6 जून, 2023 के बीच एकत्र की गई जानकारी पर आधारित हैं।

ऑस्ट्रेलिया, ऑस्ट्रिया, बेल्जियम, ब्राजील, कनाडा, चेक गणराज्य, फ्रांस, जर्मनी, भारत, आयरलैंड, इटली, जापान, मैक्सिको, नीदरलैंड, नॉर्वे, पोलैंड, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्वीडन, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में , सर्वेक्षण राजनीतिक हस्तियों के साथ-साथ राष्ट्रीय रुझानों की जनता की राय पर नज़र रखता है।

मॉर्निंग कंसल्ट के अनुसार रेटिंग, प्रत्येक दिन किए गए 20,000 से अधिक वैश्विक ऑनलाइन साक्षात्कारों पर आधारित हैं। किसी विशेष देश में सभी वयस्कों के सात-दिवसीय मूविंग एवरेज के आधार पर, वैश्विक नेता और देश के प्रक्षेपवक्र डेटा में 1-4 प्रतिशत की त्रुटि सीमा होती है।

Web Title: PM Modi tops list of world's most popular leaders with 77 percent approval rating says survey

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे