फिलीपींस ने भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित 9 देशों से हटाया यात्रा प्रतिबंध, तुर्की जाने वाले पर RT-PCR जांच की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: September 4, 2021 05:55 PM2021-09-04T17:55:49+5:302021-09-04T17:57:18+5:30

Philippines Lifts Travel Ban: पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, थाईलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया शामिल हैं।

Philippines Lifts Travel Ban Philippines removes travel ban from 9 countries including India, Pakistan and Bangladesh negative report of RT-PCR Turkey visit | फिलीपींस ने भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश सहित 9 देशों से हटाया यात्रा प्रतिबंध, तुर्की जाने वाले पर RT-PCR जांच की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी

भारत और नौ अन्य देशों से यात्रा प्रतिबंध हटाने के अंतर-एजेंसी कार्य बल (आईएटीएफ) की अनुशंसाओं को मंजूर कर लिया।

Next
Highlightsसंक्रमण के मामले बढ़कर 20 करोड़ 40 लाख हो गए।देश में शुक्रवार को संक्रमण के 20,310 नए मामले सामने आए।देश की सरकार ने 13 अगस्त को जारी नए नियमों में भारत और नौ अन्य देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया था।

Philippines Lifts Travel Ban: फिलीपींस ने भारत तथा नौ अन्य देशों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को समाप्त करने का शनिवार को निर्णय किया। राष्ट्रपति भवन ने यह घोषणा की है।

समाचार पत्र ‘द मनीला टाइम्स’ ने अपनी एक खबर में कहा कि यात्रा प्रतिबंध हटाने की घोषणा ऐसे वक्त में की गई है, जब देश में शुक्रवार को दूसरी बार कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। देश में शुक्रवार को संक्रमण के 20,310 नए मामले सामने आए। इसी के साथ संक्रमण के मामले बढ़कर 20 करोड़ 40 लाख हो गए।

समाचार पत्र में राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता हैरी रोक्यू के हवाले से कहा गया कि राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने छह सितंबर से भारत और नौ अन्य देशों से यात्रा प्रतिबंध हटाने के अंतर-एजेंसी कार्य बल (आईएटीएफ) की अनुशंसाओं को मंजूर कर लिया।

अधिकारी ने कहा कि अन्य देशों में पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, थाईलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया शामिल हैं। देश की सरकार ने 13 अगस्त को जारी नए नियमों में भारत और नौ अन्य देशों के खिलाफ यात्रा प्रतिबंध को 31 अगस्त तक बढ़ा दिया था।

भारत से तुर्की जाने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट जरूरी: तुर्की दूतावास

भारत से तुर्की जाने वाले यात्रियों के लिये शनिवार से कोविड-19 आरटी-पीसीआर जांच की नेगेटिव रिपोर्ट पेश करना आवश्यक होगा। यह जांच आगमन से 72 घंटे से अधिक समय पहले की नहीं होनी चाहिये। यहां तुर्की के दूतावास ने यह जानकारी दी। यह नियम उन यात्रियों पर भी लागू होगा जो तुर्की की यात्रा से पहले 14 दिन से भारत में रहे हैं।

दूतावास ने एक बयान में कहा कि भारत से तुर्की जाने वाले यात्रियों के लिए अद्यतन नियम 4 सितंबर से प्रभावी होंगे। नियमों के अनुसार उन यात्रियों को पृथकवास में रहने से छूट मिलेगी, जो प्रमाणित करते हैं कि वे विश्व स्वास्थ्य संगठन या तुर्की द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित टीकों की कम से कम दो खुराकें (जॉनसन एंड जॉनसन की एकल खुराक) ले चुके हैं और उन्हें अंतिम खुराक लिये हुए कम से कम 14 दिन बीत चुके हैं।

बयान में कहा गया है कि नए नियमों के अनुसार जो यात्री उपरोक्त प्रमाण पत्र प्रदान नहीं कर पाएंगे, उन्हें उनके निवास या उनके द्वारा घोषित पते पर पृथकवास में रहने के लिये कहा जाएगा। पृथकवास के 10वें दिन उनकी आरटी-पीसीआर जांच की जाएगी। यदि रिपोर्ट नेगेटिव आई तो पृथकवास खत्म हो जाएगा। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आती है, तो देश के स्वास्थ्य मंत्रालय के कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार उपचार किया जाएगा।

Web Title: Philippines Lifts Travel Ban Philippines removes travel ban from 9 countries including India, Pakistan and Bangladesh negative report of RT-PCR Turkey visit

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे