Paul Pogba BANNED: मुसीबत में स्टार फुटबॉल खिलाड़ी पॉल पोग्बा, डोपिंग के कारण चार साल के लिए प्रतिबंधित!

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 29, 2024 05:43 PM2024-02-29T17:43:57+5:302024-02-29T19:25:51+5:30

Paul Pogba BANNED: डोपिंग के कारण पॉल पोग्बा को फुटबॉल से चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। 

Paul Pogba BANNED Paul Pogba banned from football for four years due to doping French star Paul Pogba BANNED from football for doping career in jeopardy | Paul Pogba BANNED: मुसीबत में स्टार फुटबॉल खिलाड़ी पॉल पोग्बा, डोपिंग के कारण चार साल के लिए प्रतिबंधित!

file photo

Highlightsडोपिंग रोधी अभियोजक कार्यालय ने प्रतिबंधों को बरकरार रखा।पॉल पोग्बा को फुटबॉल से चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। फ्रांसीसी सस्टार फुटबॉल खिलाड़ी पॉल पोग्बा मुसीबत में हैं। 

Paul Pogba BANNED: फ्रांसीसी स्टार फुटबॉल खिलाड़ी पॉल पोग्बा मुसीबत में हैं। फ्रांस और जुवेंटस के मिडफील्डर पोग्बा को डोपिंग अपराध के लिए चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। डोपिंग के कारण फुटबॉल से प्रतिबंधित कर दिया गया है। ए लीग में जुवेंटस के प्रमुख खिलाड़ी के लिए बड़ा झटका है। डोपिंग रोधी अभियोजक कार्यालय ने प्रतिबंधों को बरकरार रखा। पोग्बा को प्रतिबंधित पदार्थ टेस्टोस्टेरोन के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद सितंबर में इटली के राष्ट्रीय डोपिंग रोधी (एनएडीओ इटालिया) ट्रिब्यूनल द्वारा अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया था।

यूवेंट्स के मिडफील्डर पॉल पोग्बा पर टेस्टोस्टेरॉन का पॉजिटिव पाये जाने के बाद गुरुवार को चार साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया। इटली की डोपिंग रोधी अदालत ने विश्व कप विजेता फुटबॉलर पोग्बा के सितंबर में पॉजिटिव पाये जाने के बाद इस अधिकतम प्रतिबंध की घोषणा की। 20 अगस्त को उडिनेसे में युवेंटस के मैच के बाद उनकी जांच की गयी थी।

वह सीरी ए के इस मैच में नहीं खेले थे और बेंच पर ही थे। पोग्बा ने इटली की डोपिंग रोधी एजेंसी के साथ कोई समझौता नहीं करने का फैसला किया जिसके बाद यह मामला देश की डोपिंग रोधी अदालत के समक्ष चलाया गया। इटली के गोपनीयता कानून के कारण पोग्बा की सजा को सार्वजनिक नहीं किया गया।

लेकिन इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने गोपनीयता की शर्त पर ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से इस फैसले की पुष्टि की। पोग्बा हालांकि इस फैसले के खिलाफ स्विट्जरलैंड स्थिति खेल पंचाट में अपील कर सकते हैं। इस सजा से पोग्बा का करियर खत्म हो सकता है क्योंकि फ्रांस का यह अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी अगले महीने 31 साल का हो जायेगा।

विश्व डोपिंग रोधी संहिता के अंतर्गत चार साल का प्रतिबंध सामान्य है लेकिन अगर कोई खिलाड़ी साबित कर देता है कि उसने जानबूझकर डोपिंग नहीं की, या फिर किसी तरह की मिलावट के कारण ऐसा हुआ तो ऐसे मामलों में डोपिंग की सजा कम की जा सकती है।

Web Title: Paul Pogba BANNED Paul Pogba banned from football for four years due to doping French star Paul Pogba BANNED from football for doping career in jeopardy

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे