बेलआउट पैकेज को लेकर पाकिस्तान और IMF के बीच रुकी बातचीत, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

By मनाली रस्तोगी | Published: February 9, 2023 01:17 PM2023-02-09T13:17:41+5:302023-02-09T13:19:39+5:30

पाकिस्तान 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के दौरान 6 बिलियन डॉलर के अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम में शामिल हुआ था।

Pakistan's talks with IMF over bailout package hit a snag know what report is saying | बेलआउट पैकेज को लेकर पाकिस्तान और IMF के बीच रुकी बातचीत, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

(फाइल फोटो)

Highlightsएक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने अखबार को बताया कि बुधवार की रात तक उन्हें एमईएफपी का मसौदा नहीं मिला है।पैकेज को पिछले साल बढ़ाकर 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर कर दिया गया था।पहले यह बताया गया था कि आईएमएफ ने गैस टैरिफ समायोजन को मंजूरी दे दी है।

इस्लामाबाद: आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के बीच बेलआउट पैकेज हासिल करने के लिए चल रही बातचीत रुक गई है। डॉन अखबार ने बताया कि बातचीत में रुक गई क्योंकि दोनों पक्ष बाहरी वित्तपोषण अनुमानों और सटीक घरेलू राजकोषीय उपायों पर एक समझौते पर पहुंचने में सक्षम नहीं थे।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने अखबार को बताया, "बुधवार की रात तक हमें एमईएफपी का मसौदा नहीं मिला है।" उन्होंने आगे कहा कि राजकोषीय उपायों और बाहरी फंडिंग स्रोतों दोनों के संदर्भ में अंतिम कार्य योजना पर आईएमएफ की आपत्तियां अभी भी बनी हुई हैं। पाकिस्तान 2019 में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की सरकार के दौरान 6 बिलियन डॉलर के अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम में शामिल हुआ था। 

पैकेज को पिछले साल बढ़ाकर 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर कर दिया गया था। वर्तमान में कार्यक्रम की नौवीं समीक्षा 1.18 बिलियन अमेरिकी डॉलर जारी करने के कारण है। वित्त और राजस्व राज्य मंत्री आइशा गौस पाशा ने कहा, "हम अंतिम रूप देने के बहुत करीब हैं", रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे ही सभी मुद्दों का समाधान हो जाएगा, पैकेज पर फैसला किया जाएगा। 

उन्होंने यह भी बताया कि पाकिस्तान सरकार आम आदमी पर महंगाई और आर्थिक संकट के असर को कम करने की भरसक कोशिश कर रहा था। पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने कहा कि इस सप्ताह आईएमएफ के साथ बातचीत "राजकोषीय तालिका, वित्तपोषण आदि पर केंद्रित है। सुधार कार्यों और उपायों पर व्यापक सहमति है। मिशन सभी को एक साथ रखने पर काम कर रहा है और एमईएफपी को अंतिम रूप देगा।" पहले यह बताया गया था कि आईएमएफ ने गैस टैरिफ समायोजन को मंजूरी दे दी है, जिसमें कम से कम पहली बार सर्कुलर ऋण का प्रवाह शामिल होना चाहिए।

Web Title: Pakistan's talks with IMF over bailout package hit a snag know what report is saying

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे