पाकिस्तान में बारिश और बाढ़ः मरने वाले की संख्या 320, पीएम शाहबाज शरीफ ने बलूचिस्तान का दौरा किया, पाकिस्तान और ईरान के बीच ट्रेन सेवा बाधित

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 31, 2022 07:10 PM2022-07-31T19:10:04+5:302022-07-31T19:13:03+5:30

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने देश में पिछले पांच हफ्ते से जारी बारिश और बाढ़ में जान गंवाने वाले तथा विस्थापित होने वाले लोगों के लिए मुआवजा पैकेज देने की घोषणा की थी।

Pakistan Rain and floods Death toll 320 PM Shahbaz Sharif visits Balochistan train service between Pakistan and Iran disrupted | पाकिस्तान में बारिश और बाढ़ः मरने वाले की संख्या 320, पीएम शाहबाज शरीफ ने बलूचिस्तान का दौरा किया, पाकिस्तान और ईरान के बीच ट्रेन सेवा बाधित

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भी लगभग 60 और पंजाब प्रांत में भी कम से कम 50 लोगों की जान गई है।

Highlightsबलूचिस्तान में भारी बारिश और उसके चलते अचानक आई बाढ़ से अब तक 127 लोगों की मौत हो चुकी है।बलूचिस्तान में लगभग 13,000 घर या तो आंशिक या फिर पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। सिंध प्रांत का सबसे बड़ा शहर कराची भी बारिश और बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है।

कराचीः पाकिस्तान में मानसूनी बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या रविवार को 320 पर पहुंच गई। इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित बलूचिस्तान प्रांत का दौरा किया और लोगों को बचाव एवं पुनर्वास में हर संभव मदद देने का भरोसा दिलाया।

बलूचिस्तान में भारी बारिश और उसके चलते अचानक आई बाढ़ से अब तक 127 लोगों की मौत हो चुकी है। शनिवार को क्वेटा का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से मुखातिब शरीफ ने देश में पिछले पांच हफ्ते से जारी बारिश और बाढ़ में जान गंवाने वाले तथा विस्थापित होने वाले लोगों के लिए मुआवजा पैकेज देने की घोषणा की थी।

मध्य जून से हो रही मानसूनी बारिश के कारण पाकिस्तान में नदियों का जलस्तर बढ़ गया है, जबकि पुल व राजमार्ग को भारी नुकसान पहुंचने से यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई है। वहीं, रेल पटरियों के जलमग्न होने से पाकिस्तान और ईरान के बीच ट्रेन सेवा भी बाधित होने की खबर है।

शरीफ ने कहा कि बलूचिस्तान में लगभग 13,000 घर या तो आंशिक या फिर पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। वहीं, सिंध प्रांत का सबसे बड़ा शहर कराची भी बारिश और बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुआ है और वहां अब तक कम से कम 70 लोगों की मौत हो चुकी है।

राष्ट्रीय एवं प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (पीडीएमए) के मुताबिक, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में भी लगभग 60 और पंजाब प्रांत में भी कम से कम 50 लोगों की जान गई है। शरीफ ने बारिश और बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा की और पीड़ितों को संघीय एवं प्रांतीय सरकारों से हर संभव मदद दिलाने का वादा किया, जिसमें प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए दस लाख रुपये का मुआवजा भी शामिल है।

Web Title: Pakistan Rain and floods Death toll 320 PM Shahbaz Sharif visits Balochistan train service between Pakistan and Iran disrupted

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे