नवाज शरीफ और मरियम रावलपिण्डी जेल में करेंगे ये काम, 25 जुलाई को पाकिस्तान में होना है आम चुनाव

By भारती द्विवेदी | Published: July 14, 2018 04:22 PM2018-07-14T16:22:47+5:302018-07-14T16:22:47+5:30

पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं। चुनाव के ठीक 11 दिन पहले नवाज और मरियम पाकिस्तान लौटे हैं। नवाज शरीफ के वकील ख्वाजा हरीस राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) के इस फैसले के खिलाफ सोमवार को इस्लामबाद कोर्ट में अपील दायर करेंगे।

Pakistan Maryam Nawaz nawaz sharif National Accountability Bureau Lahore Adiala Jail Rawalpindi | नवाज शरीफ और मरियम रावलपिण्डी जेल में करेंगे ये काम, 25 जुलाई को पाकिस्तान में होना है आम चुनाव

नवाज शरीफ और मरियम रावलपिण्डी जेल में करेंगे ये काम, 25 जुलाई को पाकिस्तान में होना है आम चुनाव

नई दिल्ली, 14 जुलाई: पाकिस्तान के पूर्व प्रधावमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज को भ्रष्टाचार का दोषी पाए जाने के कारण लाहौर में गिरफ्तार कर लिए गए हैं। फिलहाल दोनों ही अदियाला सेंट्रल जेल में है। नवाज शरीफ के वकील ख्वाजा हरीस राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) के इस फैसले के खिलाफ सोमवार को इस्लामबाद कोर्ट में अपील दायर करेंगे। इसके अलावा नवाज शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार के दो और केसों की सुनवाई अदियाला जेल में ही की जाएगी।


वहीं शुक्रवार नवाज और मरियम को लाहौर एयरपोर्ट से गिरफ्तार करने के बाद रावलपिंडी के अदियाला जेल ले जाया गया है। इनदोनों की ही बी क्लास के जेल में रखा गया है। पाकिस्तान में बी क्लास जेल में उन कैदियों को रखा जाता है, जो सामाजिक और शैक्षिणक तौर पर दूसरे कैदियों से अलग होते हैं। ए और बी क्लास के कैदियों को जेल में बहुत सारी सुख-सुविधाएं हासिल होती हैं। जैसे कि उन्हें चरपाई, कुर्सी, टी-पॉट, अलमारी, टेलीविजन, फ्रिज, एसी और अखबार जैसी सुविधाएं हासिल होती हैं।

हालांकि एसी, फ्रिज, टीवी और अखबार के लिए उन्हें पैसे चुकाने होंगे। साथ ही जेल प्रशासन से इजाजत लेनी होगी। इसके अलावा इन्हें जेल के अंदर मेहनत वाले काम नहीं करने होते हैं। ए और बी क्लास के कैदियों का काम सी क्लास के कैदियों को पढ़ाने का होता है। इसी वजह से ये अनुमान लगाया जा रहा है कि मरियम जेल में कैदियों को पढ़ाएंगी।

बता दें कि पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने 6 जुलाई आय से अधिक संपत्ति मामले में नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम नवाज को सात साल और उनके पति कैप्टन सफदर को 1 साल की सजा का ऐलान किया था। इसके बाद नवाज शरीफ ने सजा का सामना करने का फैसला किया था। उन्होंने कहा था कि वो परवेज मुशर्रफ की तरह कायर नहीं हैं जो छोड़कर भाग जाएं। उन्हें अपने मुल्क के इंसाफ पर पूरा भरोसा है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Pakistan Maryam Nawaz nawaz sharif National Accountability Bureau Lahore Adiala Jail Rawalpindi

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे