पाक के मंत्री ने 18 साल की उम्र से पहले धर्म बदलने पर रोक लगाने के प्रस्ताव का विरोध किया

By भाषा | Published: July 14, 2021 11:34 PM2021-07-14T23:34:35+5:302021-07-14T23:34:35+5:30

Pak minister opposes proposal to ban conversion of religion before the age of 18 | पाक के मंत्री ने 18 साल की उम्र से पहले धर्म बदलने पर रोक लगाने के प्रस्ताव का विरोध किया

पाक के मंत्री ने 18 साल की उम्र से पहले धर्म बदलने पर रोक लगाने के प्रस्ताव का विरोध किया

इस्लामाबाद, 14 जुलाई पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्री नूर उल हक कादरी ने 18 साल की उम्र से पहले धर्म बदलने पर रोक लगाने के प्रस्ताव का बुधवार को विरोध किया।

अल्पसंख्यकों के अधिकारों पर सीनेट संसदीय समिति के सदस्य कादरी ने कहा कि 18 साल की उम्र से पहले धर्म परिवर्तन पसंद का मामला है और इस पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता है और अगर कोई 14 साल की उम्र में कोई दूसरा धर्म अपनाना चाहता है, तो उसे रोका नहीं जा सकता है।

उन्होंने कहा, “हम 18 वर्ष की आयु से पहले धर्म परिवर्तन पर प्रतिबंध का समर्थन नहीं करते हैं। इस्लाम में 18 साल से पहले धर्म बदलने के कई उदाहरण हैं।” लेकिन मंत्री ने इस बात पर सहमति जताई कि शादी योग्य उम्र के मुद्दे को कानूनों के जरिए नियंत्रित किया जा सकता है और इसके लिए काउंसिल ऑफ इस्लामिक आइडियोलॉजी से सलाह-मशविरा किया जा सकता है।

सिंध प्रांत में धर्मांतरण के मामलों की पुनरावृत्ति के कारण यह मुद्दा कई सालों से सुर्खियों में रहा है। सिंध में हिंदुओं की अच्छी आबादी है और वहां अक्सर धर्मांतरण के मामले सामने आते हैं।

कादरी ने जबरन धर्म परिवर्तन के मामलों की जांच का समर्थन किया और कहा कि अगर कोई "सिंध में जबरन धर्मांतरण" करा रहा है तो इसकी जांच की जाएगी।

धर्मांतरण के मुद्दे को उजागर करने के लिए अल्पसंख्यक समुदाय से सीनेट के सदस्य दनेश कुमार ने समिति को बताया कि बलूचिस्तान के दलबंदिन इलाके में एक धार्मिक नेता धर्मांतरण को प्रोत्साहित कर रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Pak minister opposes proposal to ban conversion of religion before the age of 18

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे