उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लिखा पत्र, जानिए क्या है मामला

By भाषा | Published: May 9, 2020 02:07 PM2020-05-09T14:07:42+5:302020-05-09T14:07:42+5:30

उत्तर कोरिया के नेता कई दिन से गायब थे। इस बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को स्मारक युद्ध पदक से सम्मानित किया था।

North korea kim jong un sends russia president vladimir putin letter outreach amid coronavirus crisis | उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को लिखा पत्र, जानिए क्या है मामला

युद्ध में जीत की परम्परा को आगे ले जाते हुए शक्तिशाली रूस के निर्माण और कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने की कोशिशों में सफल हों। (file photo)

Highlightsकिम ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को नियंत्रण में लाने में सफलता के लिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की प्रशंसा करते हुए उन्हें एक निजी संदेश भेजा है। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया अपने पड़ोसियों खासतौर से चीन तक कूटनीतिक पहुंच बनाने का अभियान तेज कर सकता है।

सियोलः उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को द्वितीय विश्व युद्ध में गठबंधन सेना की जीत की 75वीं वर्षगांठ पर बधाई देते हुए उन्हें पत्र भेजा और कोरोना वायरस से लड़ने में रूस की सफलता की कामना की है।

प्योंगयांग की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ की शनिवार को आई इस खबर से एक दिन पहले उसने बताया था कि किम ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को नियंत्रण में लाने में सफलता के लिए चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की प्रशंसा करते हुए उन्हें एक निजी संदेश भेजा है।

कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया अपने पड़ोसियों खासतौर से चीन तक कूटनीतिक पहुंच बनाने का अभियान तेज कर सकता है क्योंकि उसे आर्थिक मदद की आवश्यकता है। केसीएनए ने कहा कि किम ने रूस के राष्ट्रपति और उसके लोगों को भेजे शुभकामना संदेश में कहा कि वे ‘‘युद्ध में जीत की परम्परा को आगे ले जाते हुए शक्तिशाली रूस के निर्माण और कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने की कोशिशों में सफल हों’’।

पुतिन ने किमजोंग उन को द्वितीय विश्व युद्ध स्मारक पदक से सम्मानित किया

रूप के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नाजी जर्मनी पर जीत की 75वीं सालगिरह पर उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन को स्मारक युद्ध पदक से सम्मानित किया है। प्योंगयांग स्थित रूसी दूतावास ने मंगलवार को यह जानकारी दी। दूतावास द्वारा जारी बयान के मुताबिक उत्तर कोरिया के नेता को यह पदक उनके देश में जान गंवाने वाले सोवियत सैनिकों की यादों को संरक्षित रखने के लिए दिया गया है।

प्योंगयांग में रूस के राजदूत एलेक्जेंडर मैतसेगोरा ने मंगलवार को उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री सोन ग्वोन को मंगलवार को यह पदक प्रस्तुत किया। किम के बारे में इस महीने की शुरुआत में कयास लगाया जा रहा था कि वह बीमार हैं और समारोह में शामिल नहीं होंगे।

प्योंगयांग में हुई बैठक में दिख रहा है कि रूसी और उत्तर कोरियाई अधिकारी मास्क पहने हैं जबकि उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का अब तक एक भी मामला सामने नहीं आया है। उल्लेखनीय है कि पिछले साल रूस ने द्वितीय विश्वयुद्ध में जीत के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष में नौ मई को मॉस्को में होने वाली परेड में किम जोंग उन को भी आमंत्रित किया था।

हालांकि, पुतिन ने पिछले महीने कोरोना वायरस की महामारी के चलते परेड को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया है। वर्ष 2015 में उत्तर कोरिया के नेता ने द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 70वीं सालगिरह पर आयोजित समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को घरेलू वजहों से अस्वीकार कर दिया था। 

Web Title: North korea kim jong un sends russia president vladimir putin letter outreach amid coronavirus crisis

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे