Nobel Prize: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार, ‘मानव के क्रमिक विकास’ पर खोज

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 3, 2022 03:22 PM2022-10-03T15:22:51+5:302022-10-03T15:39:10+5:30

Nobel Prize: चिकित्सा क्षेत्र के नोबेल विजेता के नाम की घोषणा के साथ ही इस वर्ष (2022) के नोबेल पुरस्कारों की शुरुआत हो गई।

Nobel Prize Sweden's Svante Paabo wins 2022 Nobel Prize in medicine his discoveries on human evolution | Nobel Prize: स्वीडन के स्वांते पाबो को चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार, ‘मानव के क्रमिक विकास’ पर खोज

स्वीडन के स्वांते पाबो को देने की घोषणा की गई है। (file photo)

Next
Highlights1896 में 10 दिसंबर की तारीख को ही एल्फ्रेड नोबेल का निधन हुआ था। 1901 से 2021 तक अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 609 बार नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जा चुके हैं।

Nobel Prize: चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार ‘मानव के क्रमिक विकास’ पर खोज के लिए स्वीडन के स्वांते पाबो को देने की घोषणा की गई है। समाचार एजेंसी एपी ने पुष्टि की है। पिछले साल (2021), तापमान और स्पर्श के लिए मानव रिसेप्टर्स पर उनकी खोज के लिए अमेरिकी शोधकर्ताओं डेविड जूलियस और अर्डेम पटापाउटियन को पुरस्कार दिया गया था।

चिकित्सा के क्षेत्र में इस वर्ष का नोबेल पुरस्कार ‘मानव के क्रमिक विकास’ पर खोज के लिए स्वीडिश वैज्ञानिक स्वांते पाबो को देने की घोषणा की गई है। नोबेल कमेटी के सचिव थॉमस पेर्लमैन ने स्टाकहोम,स्वीडन के कैरोलिंस्का इंस्टीट्यूट में सोमवार को विजेता की घोषणा की।

चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के साथ ही नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरुआत हो गई है। मंगलवार को भौतिकी विज्ञान, बुधवार को रसायन विज्ञान और बृहस्पतिवार को साहित्य के क्षेत्र में इन पुरस्कारों की घोषणा की जाएगी। इस वर्ष (2022) के नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में पुरस्कार की घोषणा 10 अक्टूबर को की जाएगी।

अक्टूबर महीने की शुरुआत के साथ ही नोबेल पुरस्कार की सरगर्मियां तेज हो जाती हैं। छह दिन, छह पुरस्कार और दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित वैज्ञानिकों, लेखकों, अर्थशास्त्रियों और मानवाधिकार पैरोकारों की सूची में कुछ नए नाम जुड़ जाते हैं। 

1896 में 10 दिसंबर की तारीख को ही एल्फ्रेड नोबेल का निधन हुआ था। 1901 से 2021 तक अलग-अलग क्षेत्रों में कुल 609 बार नोबेल पुरस्कार प्रदान किए जा चुके हैं। शांति पुरस्कार समिति एकमात्र ऐसी समिति है, जो नियमित रूप से पिछले वर्ष हासिल की गई उपलब्धियों के आधार पर विजेताओं को पुरस्कृत करती है। 

Web Title: Nobel Prize Sweden's Svante Paabo wins 2022 Nobel Prize in medicine his discoveries on human evolution

विश्व से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे