बुखार के नए मामले फ्लू के हैं, कोविड-19 के नहीं- 4 कोरोना संक्रमित लोगों को लेकर नॉर्थ कोरिया ने किया नया दावा

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 26, 2022 02:47 PM2022-08-26T14:47:47+5:302022-08-26T14:52:55+5:30

उत्तर कोरिया की कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी ने कहा है कि नमूनों की जांच, लक्षणों की प्रकृति और मरीजों के संपर्क में आए लोगों से प्राप्त जानकारी के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों ने निष्कर्ष निकाला है कि रियानगांग प्रांत में जिन चार लोगों के कोरोना पाजिटीव होने की खबर सामने आई थी, उनको यह बुखार इन्फ्लूएंजा के कारण हुआ था।

New cases of fever are of flu not of covid-19 - North Korea made new claim about 4 corona infected people | बुखार के नए मामले फ्लू के हैं, कोविड-19 के नहीं- 4 कोरोना संक्रमित लोगों को लेकर नॉर्थ कोरिया ने किया नया दावा

फोटो सोर्स: ANI

Highlightsउत्तर कोरिया के रियानगांग प्रांत में चार लोगों के कोरोना पाजिटीव होने की खबर सामने आई थी। इसके एक दिन बाद सरकार ने उस प्रांत में लॉकडाउन लागू कर दिया था। ऐसे में अब यह खबर सामने आ रही है कि उन संक्रमित लोगों को कोरोना नहीं बल्कि इन्फ्लूएंजा हुआ है।

सियोल: उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को कहा कि चीन के साथ लगती उसके सीमा क्षेत्र में मिले बुखार के नए मामले जांच के बाद कोरोना वायरस के नहीं, बल्कि इन्फ्लूएंजा के पाए गए हैं। 

देश की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) की रिपोर्ट के एक दिन बाद उत्तर कोरिया ने कहा कि उसने रियानगांग प्रांत में उन क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू कर दिया है, जहां चार लोगों को बुखार था और उन्हें कोविड​​​​-19 होने का संदेह था। 

उत्तर कोरिया ने क्या दावा किया है

उत्तर कोरिया ने कहा कि 10 अगस्त के बाद से देश में कोरोना वायरस के किसी मामले की पुष्टि नहीं हुई है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने देश में ओमीक्रोन स्वरूप के प्रकोप को स्वीकार करने के तीन महीने बाद वायरस पर व्यापक रूप से जीत की घोषणा की। 

केसीएनए ने कहा कि नमूनों की जांच, लक्षणों की प्रकृति और मरीजों के संपर्क में आए लोगों से प्राप्त जानकारी के आधार पर स्वास्थ्य कर्मियों ने निष्कर्ष निकाला कि बुखार इन्फ्लूएंजा के कारण हुआ था। 

उत्तर कोरिया द्वारा दी गई कोरोना वायरस के डेटा पर उठ रहे है सवाल

आपको बता दें कि उत्तर कोरिया के अधिकारियों ने लॉकडाउन हटा लिया है, लेकिन निवासियों से आग्रह किया कि वे मास्क पहनना जारी रखें और बुखार के लक्षणों महसूस होने पर स्वास्थ्य अधिकारियों को तुरंत जानकारी दें। 

उत्तर कोरिया ने मई में कोरोना वायरस के प्रकोप को स्वीकार करने के बाद लगभग 48 लाख लोगों में ‘‘बुखार के लक्षणों’’ की सूचना दी थी, लेकिन उनमें से कुछ को कोरोना वायरस से संक्रमित बताया गया। विशेषज्ञों का कहना है कि देश में मृतक संख्या 74 बताई गई है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य उपकरणों की कमी को देखते हुए असामान्य रूप से कम है। 
 

Web Title: New cases of fever are of flu not of covid-19 - North Korea made new claim about 4 corona infected people

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे