Father's Day 2021: जानें क्‍यों मनाया जाता है 'फादर्स डे', क्‍या है इसका इतिहास और महत्त्व

By वैशाली कुमारी | Published: June 16, 2021 04:14 PM2021-06-16T16:14:37+5:302021-06-16T16:14:37+5:30

यह दिन दुनिया भर में विभिन्न तारीखों पर पिता के सम्मान के लिए आयोजित किया जाता है। यूरोप में, यह दिन 19 मार्च को सेंट जोसेफ दिवस के रूप में मनाया जाता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है।

Know why we celebrate Father's Day? what is the importance | Father's Day 2021: जानें क्‍यों मनाया जाता है 'फादर्स डे', क्‍या है इसका इतिहास और महत्त्व

Father's Day 2021: जानें क्‍यों मनाया जाता है 'फादर्स डे', क्‍या है इसका इतिहास और महत्त्व

Highlightsइस दिन को सोनोरा स्मार्ट डॉस नाम की एक महिला ने मनाया था।19 जून, 1910 को, वाशिंगटन राज्य ने इस दिन को फादर्स डे के रूप में घोषित किया 1 मई 1972 को ही राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने फादर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया था।

पिता परिवार का वह सदस्य होता हैं जिसका बच्चे के पालन-पोषण में योगदान को अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है। पिता अपने परिवारों को स्वस्थ और खुश रखने के लिए दिन-रात काम करते हैं। इन कामों को अक्सर हल्के में लिया जाता है और इसे जिम्मेदारी का नाम दे दिया जाता है।  पिता की कड़ी मेहनत की सराहना और सम्मान करने के लिए, हम फादर्स डे  मनाते हैं। वो परिवार के गुमनाम हीरो में से एक हैं जो बदले में प्यार के अलावा कुछ नहीं चाहते हैं। हर साल जून के तीसरे रविवार को यह खास दिन मनाया जाता है।  इस साल फादर्स डे 20 जून को मनाया जाएगा।


यह दिन दुनिया भर में विभिन्न तारीखों पर पिता के सम्मान के लिए आयोजित किया जाता है। यूरोप में, यह दिन 19 मार्च को सेंट जोसेफ दिवस के रूप में मनाया जाता है, जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। ऑस्ट्रेलिया, समोआ और एस्टोनिया में राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है, जबकि दक्षिण कोरिया में इसे माता-पिता दिवस के रूप में मनाया जाता है।


फादर्स डे का इतिहास

इस दिन को सोनोरा स्मार्ट डॉस नाम की एक महिला ने मनाया था। डॉस समेत 5 भाई-बहनों को पिता ने अकेले ही पाला था। वह पुरुष पैरेंट्स के लिए मदर्स डे के जैसा कुछ दिन बनाना चाहती थी। 19 जून, 1910 को, वाशिंगटन राज्य ने इस दिन को फादर्स डे के रूप में घोषित किया, हालाँकि, 1 मई 1972 को ही राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने फादर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया था। पहला ऑफिशियल फादर्स डे 18 जून, 1972 को मनाया गया था। 

 फादर्स डे का महत्व

 पितृत्व का सम्मान करते हुए, इस दिन बच्चे अपने पिता के प्रयासों और परिवार में योगदान को स्वीकार करते हैं। अपने पिता को विशेष महसूस कराने के लिए, वे उन्हें उपहार, बधाई कार्ड वगैरह देते हैं। बच्चे जितना हो सके अपने पिता के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने की कोशिश करते हैं। आमतौर पर बच्चों का अपनी मां के साथ घनिष्ठ संबंध होता है, इसलिए यह दिन उनके पिता के साथ वक्त बिताने  में भी मदद करता है।

Web Title: Know why we celebrate Father's Day? what is the importance

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे