Khalistan Row: 'खालिस्तानी मादक पदार्थों की तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग और अपहरण जैसे अपराध में शामिल होते हैं': कनाडा पुलिस की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: November 1, 2023 09:50 AM2023-11-01T09:50:32+5:302023-11-01T09:54:35+5:30

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का खालिस्तान चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर का समर्थन करना, इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि चुनाव जीतने के लिए वोट-बैंक की राजनीति में कनाडा को किस तरह से झोंका जा रहा है।

Khalistan Row: 'Khalistanis are involved in crimes like drug trafficking, money laundering and kidnapping': Canadian police report reveals | Khalistan Row: 'खालिस्तानी मादक पदार्थों की तस्करी, मनी लॉन्ड्रिंग और अपहरण जैसे अपराध में शामिल होते हैं': कनाडा पुलिस की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

फाइल फोटो

Highlightsकनाडा के पीएम ट्रूडो का खालिस्तान आतंकी हरदीप सिंह निज्जर का समर्थन करना शर्मनाकपीएम ट्रूडो राजनीति के लिए खालिस्तानी आतंकी निज्जर का समर्थन कर रहे हैंपीएम ट्रुडो खालिस्तानियों का समर्थन कर रहे हैं, उसका असर कनाडा की राजनीति पर पड़ना तय है

नई दिल्ली:कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का खालिस्तान चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर का समर्थन करना, इस बात का स्पष्ट उदाहरण है कि चुनाव जीतने के लिए वोट-बैंक की राजनीति में कनाडा को किस तरह से झोंका जा रहा है। डॉ. जसनीत बेदी ने खालसा स्वर में लिखा कि खालिस्तान चरमपंथी हरदीप सिंह निज्जर पर कनाडाई पीएम ट्रूडो के रुख से खालिस्तान चरमपंथियों को मजबूती मिलती दिख रही है।

डॉ. जसनीत बेदी कहती हैं कि जिस तरह से पीएम ट्रुडो खालिस्तानियों का समर्थन कर रहे हैं, उसका प्रभाव कनाडा की आंतरिक राजनीति पर भी पड़ सकता है। उनका मानना है कि ये परेशान करने वाली घटनाएं घरेलू शांति, सद्भाव और सुरक्षा को खतरे में डालने जैसी है।

खालसा वोक्स ने बताया कि राजनीतिक अवसरवाद का यह खतरनाक खेल कनाडा जैसे मेजबान देशों के लिए एक स्पष्ट खतरा पैदा करता है। आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर फोर्स (केटीएफ) से संबंध रखने वाले निज्जर के लिए पीएम ट्रूडो का समर्थन कई कनाडाई लोगों के लिए हैरान करने वाला है।

खालसा वॉक्स की रिपोर्ट के अनुसार बिना कोई ठोस सबूत दिए ट्रूडो द्वारा निज्जर की मौत के लिए भारत को दोषी ठहराना केवल उनके विभाजन को बढ़ावा देता है।

इस तरह की कार्रवाइयां न केवल उग्रवाद को बढ़ावा देती हैं बल्कि राष्ट्रों के बीच विश्वास को और भी कम कर देती हैं, जो किसी भी तरह अंतरराष्ट्रीय शांति और सहयोग बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। वह भी ऐसे समय में, जब राजनेता इन अल्पकालिक राजनीतिक लाभों के बजाय अपने देश की भलाई और एकता को प्राथमिकता देते हैं।

खालसा वॉक्स के अनुसार इस बढ़ते चरमपंथ का एक चरम परिणाम नशीली दवाओं से संबंधित मामलों और अपराधों में वृद्धि है, जहां उनमें से कई ने रसद का प्रबंधन करने के लिए ट्रक ड्राइवरों सहित सिखों को शामिल किया है।

हालाँकि कुछ लोगों के कार्यों के आधार पर पूरे समुदाय को दोषी ठहराना गलत होगा। उदाहरण के लिए, रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) 2020 की रिपोर्ट में खालिस्तान आंदोलन से जुड़े कुछ व्यक्तियों और मादक पदार्थों की तस्करी, जबरन वसूली, मनी लॉन्ड्रिंग और अपहरण जैसी आपराधिक गतिविधियों के बीच संबंध पर प्रकाश डाला गया है।

खालसा वॉक्स की रिपोर्ट के अनुसार रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन व्यक्तियों के अक्सर मैक्सिकन ड्रग कार्टेल के साथ संबंध होते हैं, जो कनाडा में कोकीन की तस्करी को सुविधाजनक बनाते हैं।

इस बीच, आरसीएमपी के निष्कर्षों के अनुसार पंजाब में यही समूह हेरोइन की सीमा पार तस्करी में शामिल दक्षिण एशियाई गिरोहों से जुड़े हुए हैं।

Web Title: Khalistan Row: 'Khalistanis are involved in crimes like drug trafficking, money laundering and kidnapping': Canadian police report reveals

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे