ब्रिटेन की जेल से बाहर आए विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे, कंपनी ने कहा- "वो आजाद हैं"

By मनाली रस्तोगी | Published: June 25, 2024 07:48 AM2024-06-25T07:48:04+5:302024-06-25T07:49:13+5:30

लंदन की अदालत द्वारा जमानत दिए जाने के बाद विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे बेलमार्श की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से बाहर आ गए, क्योंकि वह वर्गीकृत अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा दस्तावेजों को प्राप्त करने और उनका खुलासा करने की साजिश रचने के एक आपराधिक मामले में खुद को दोषी मानने के लिए सहमत हो गए थे।

Julian Assange is free writes WikiLeaks as he walks out of UK prison | ब्रिटेन की जेल से बाहर आए विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे, कंपनी ने कहा- "वो आजाद हैं"

ब्रिटेन की जेल से बाहर आए विकीलीक्स संस्थापक जूलियन असांजे, कंपनी ने कहा- "वो आजाद हैं"

Highlightsविकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे सोमवार को बेलमार्श की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से बाहर आ गए।उन्हें इस सप्ताह अमेरिकी जासूसी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी ठहराया जाना था।एक समझौते के तहत ब्रिटेन में उनकी कारावास समाप्त हो गई और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में घर लौटने की अनुमति मिल गई।

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे सोमवार को बेलमार्श की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल से बाहर आ गए। उन्हें इस सप्ताह अमेरिकी जासूसी कानून का उल्लंघन करने के लिए दोषी ठहराया जाना था। हालांकि, एक समझौते के तहत ब्रिटेन में उनकी कारावास समाप्त हो गई और उन्हें ऑस्ट्रेलिया में घर लौटने की अनुमति मिल गई।

विकीलीक्स ने एक्स पर लिखा, "जूलियन असांजे आजाद हैं। उन्होंने 1901 दिन बिताने के बाद 24 जून की सुबह बेलमार्श की अधिकतम सुरक्षा वाली जेल छोड़ दी।" एक्स विकीलीक्स पर एक लंबी पोस्ट में आगे बताया गया, "उन्हें लंदन में उच्च न्यायालय द्वारा जमानत दे दी गई और दोपहर के दौरान स्टैनस्टेड हवाई अड्डे पर रिहा कर दिया गया, जहां वह एक विमान में सवार हुए और यूके चले गए।"

दुनिया भर में अपने समर्थन के प्रति गहरी कृतज्ञता व्यक्त करते हुए विकीलीक्स ने कहा, "यह एक वैश्विक अभियान का परिणाम है जिसने जमीनी स्तर के आयोजकों, प्रेस स्वतंत्रता प्रचारकों, विधायकों और राजनीतिक स्पेक्ट्रम से लेकर संयुक्त राष्ट्र तक के नेताओं को शामिल किया है।"

पोस्ट में कहा गया, "इसने अमेरिकी न्याय विभाग के साथ लंबी अवधि की बातचीत के लिए जगह बनाई, जिससे एक ऐसा सौदा हुआ जिसे अभी तक औपचारिक रूप से अंतिम रूप नहीं दिया गया है। हम जल्द से जल्द अधिक जानकारी प्रदान करेंगे।" 52 वर्षीय व्यक्ति वर्गीकृत अमेरिकी राष्ट्रीय रक्षा दस्तावेजों का खुलासा करने की साजिश रचने के एक आपराधिक मामले में अपना दोष स्वीकार करने के लिए सहमत हो गया।

2010 में विकीलीक्स ने अफगानिस्तान और इराक में युद्ध के दौरान हजारों वर्गीकृत अमेरिकी सैन्य दस्तावेज जारी किए, जो अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन था। 700,000 से अधिक दस्तावेज थे जिनमें राजनयिक केबल और युद्धक्षेत्र खाते शामिल थे। 

असांजे पर जो आरोप लगे उससे उनके वैश्विक समर्थकों में भारी आक्रोश फैल गया। कई प्रेस स्वतंत्रता समर्थकों ने असांजे के खिलाफ आपराधिक आरोपों को 'स्वतंत्र भाषण के लिए खतरा' बताया।

Web Title: Julian Assange is free writes WikiLeaks as he walks out of UK prison

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे