जॉनसन ने लड़कियों की शिक्षा के लिए एक विशेष दूत नियुक्त किया

By भाषा | Published: January 16, 2021 08:00 PM2021-01-16T20:00:15+5:302021-01-16T20:00:15+5:30

Johnson appointed a special envoy for girls' education | जॉनसन ने लड़कियों की शिक्षा के लिए एक विशेष दूत नियुक्त किया

जॉनसन ने लड़कियों की शिक्षा के लिए एक विशेष दूत नियुक्त किया

(अदिति खन्ना)

लंदन ,16 जनवरी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लड़कियों की शिक्षा के लिए नई विशेष दूत की नियुक्ति की शनिवार को घोषणा की और कहा कि शिक्षा के माध्यम से लड़िकयों और महिलाओं को सशक्त बनाना जी 7 समूह की इस वर्ष अध्यक्षता में तहत ब्रिटेन का मुख्य लक्ष्य है।

जी 7अथवा ‘ग्रुप ऑफ सेवेन’ कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, ब्रिटेन और अमेरिका जैसे लोकतंत्रों का एक अंतर सरकारी समूह है। इस समूह का अगला शिखर सम्मेलन ब्रिटेन में जून माह में होना है।

प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा, ‘‘ मेरा दृढ़ता से यह मानना है कि लड़कियों की शिक्षा देना समुदायों को गरीबी से बाहर निकालने, लैंगिक हिंसा को समाप्त करने और महामारी से उबरने के बाद वापस आगे बढ़ने का सबसे आसान और सबसे परिवर्तनकारी रास्ता है। इससे न सिर्फ किसी एक महिला या लड़की का नसीब बदलेगा बल्कि समुदाओं और देशों का नसीब बदलेगा।’’

उन्होंने कहा,‘‘ इसलिए मुझे लड़कियों की शिक्षा को लेकर आज हेलेन ग्रांट को विशेष दूत नियुक्त करते हुए खुशी हो रही है।’’

इससे पहले जॉनसन ने शिखर सम्मेलन में शिरकत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आमंत्रित किया था। इस कार्यक्रम में तीन अतिथि देशों में भारत के साथ दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया शामिल थे।

इस नयी भूमिका पर हेलेन ग्रांट ने कहा,‘‘सभी लड़कियों को 12 वर्ष तक गुणवत्ता परक शिक्षा मिले यह सरकार की प्राथमिकता है। गुणवत्ता परक शिक्षा महिलाओं को सशक्त बनाती है, गरीबी को कम करती है और आर्थिक वृद्धि को बढ़ावा देती है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Johnson appointed a special envoy for girls' education

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे